कोविड चुनौतियां जारी रहीं तो भारत की दो टीमों का अलग स्थानों पर खेलना जारी रह सकता है: धूमल

कोविड चुनौतियां जारी रहीं तो भारत की दो टीमों का अलग स्थानों पर खेलना जारी रह सकता है: धूमल

  •  
  • Publish Date - June 16, 2021 / 11:26 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 07:52 PM IST

(भरत शर्मा)

नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा) भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के कोषाध्यक्ष अरूण धूमल ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण जारी चुनौतियों के बीच भारत की दो अलग टीमों का अलग स्थलों पर खेलना जारी रह सकता है क्योंकि इससे अधिक द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के आयोजन के अलावा सभी प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों को जैविक रूप से सुरक्षित माहौल की थकान से कुछ राहत मिल सकती है।

शिखर धवन की अगुआई में भारत की दूसरे दर्जे की टीम अगले महीने श्रीलंका में सीमित ओवरों की श्रृंखला खेलेगी जबकि उसी समय विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम इंग्लैंड में मेजबान टीम के खिलाफ पांच टेस्ट की श्रृंखला की तैयारी कर रही होगी।

कोहली पहले ही कह चुके हैं कि जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से ब्रेक के अलावा खिलाड़ियों के काम के बोझ का प्रबंधन करने की जरूरत है।

धूमल ने पीटीआई से कहा, ‘‘यह निश्चित संभावना है कि भारत युवा टीम के साथ सीमित ओवरों की एक और श्रृंखला खेल सकता है जबकि मुख्य खिलाड़ी कहीं और खेल रहे हों या उन्हें ब्रेक की जरूरत हो। ऐसे मामले में कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियों पर भी गौर करने की जरूरत है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह (दो भारतीय टीम) भारतीय टीम की मजबूत बेंच स्ट्रैंथ को भी दर्शाता है और हमें अधिक द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के आयोजन का मौका देता है और अन्य बोर्ड की मदद करता है जो महामारी के बीच वित्तीय चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। ’’

धूमल ने कहा, ‘‘पिछले 18 महीने में द्विपक्षीय क्रिकेट के नुकसान से निपटने के लिए नए विचारों को लाना जरूरी है।’’

भारत ने 13 जुलाई से शुरू हो रहे श्रीलंका के तीन एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरे के लिए छह ऐसे खिलाड़ियों को चुना है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। सभी मैच कोलंबो में खेले जाएंगे।

बीसीसीआई को महिला क्रिकेट का पर्याप्त तवज्जो नहीं देने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ता है और धूमल ने कहा कि बोर्ड देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘बीसीसीआई के अंतर्गत आने के बाद महिला क्रिकेट ने लंबा सफर तय किया है। भविष्य में खेल और प्रगति करेगा और बोर्ड उभरती हुई महिला क्रिकेटरों को अधिक अनुभव और मौके देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा।’’

धूमल ने कहा, ‘‘बोर्ड ने इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के आगामी दौरों के साथ अगले साल विश्व कप से पहले टीम को अधिक मैच खिलाने का प्रयास किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें उन्हें दोबारा टेस्ट खेलते हुए देखने की बहुत खुशी है और खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हैं।’’

धूमल ने हालांकि कहा कि आईपीएल के दौरान वुमेंस चैलेंज की जगह बनाना मुश्किल होगा क्योंकि जब आईपीएल का दूसरा चरण शुरू होगा तो टीम को 19 सितंबर से आस्ट्रेलिया में तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय, एक गुलाबी गेंद का टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने हैं।

आस्ट्रेलिया पहुंचने पर खिलाड़ियों को 14 दिन के पृथकवास से भी गुजरना होगा।

धूमल ने कहा, ‘‘मौजूदा कार्यक्रम को देखते हुए आईपीएल के दौरान वुमेंस चैलेंज की जगह तलाशना मुश्किल है।’’

भाषा सुधीर नमिता

नमिता