सैफ चैम्पियनशिप में करो या मरो के मुकाबले में भारत का सामना मालदीव से |

सैफ चैम्पियनशिप में करो या मरो के मुकाबले में भारत का सामना मालदीव से

सैफ चैम्पियनशिप में करो या मरो के मुकाबले में भारत का सामना मालदीव से

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 12, 2021/5:04 pm IST

माले, 12 अक्टूबर ( भाषा ) खराब फॉर्म से जूझ रही भारतीय टीम सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप के आखिरी लीग मैच में मेजबान मालदीव से खेलेगी और ‘करो या मरो’ के इस मुकाबले में जीत ही उसे बाहर होने से बचा सकती है ।

ड्रॉ या हार की दशा में भारत फाइनल की दौड़ से बाहर हो जायेगा और यह पिछले कुछ साल में उसका सबसे खराब प्रदर्शन होगा । इससे कोच इगोर स्टिमक को हटाने की मांग भी जोर पकड़ने लगेगी ।

सात बार की चैम्पियन भारतीय टीम इससे पहले 2003 में तीसरे स्थान पर रही थी । इसके बाद से 11 सत्रों में भारत ने या तो खिताब जीता या उपविजेता रहा ।

पांच टीमों के टूर्नामेंट में शीर्ष चार टीमें 16 अक्टूबर को होने वाले फाइनल की दौड़ में रहेंगी ।

भारत के दो ड्रॉ और एक जीत के बाद पांच अंक है और वह तीसरे स्थान पर है । मालदीव ( तीन मैचों में छह अंक ) और नेपाल ( तीन मैचों में छह अंक ) उससे ऊपर है । नेपाल का सामना बांग्लादेश से होगा ।

दो बार की चैम्पियन मालदीव को हराना भारत के लिये कभी आसान नहीं रहा । मालदीव फीफा रैंकिंग में भारत से 51 रैंकिंग अंक नीचे है लेकिन उसने हमेशा भारतीय टीम को कड़ी चुनौती दी है ।

अली अशफाक की अगुवाई वाली मालदीव ने पहले मैच में नेपाल से मिली हार के बाद बांग्लादेश और श्रीलंका को हराया ।

भारतीय कप्तान सुनील छेत्री की तरह मालदीव के प्रदर्शन का दारोमदार भी 36 वर्ष के अशफाक पर है । उन्होंने इस टूर्नामेंट में टीम के तीन गोल में से दो किये हैं ।

दूसरी ओर भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ अनुभवी संदेश झिंगन की कमी खली । एक गोल से बढ़त बनाने के बावजूद भारतीय टीम को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा । श्रीलंका के खिलाफ छेत्री फॉर्म में नहीं थे और वह मैच भी गोलरहित ड्रॉ रहा । नेपाल के खिलाफ छेत्री ने निर्णायक गोल किया लेकिन सवाल यह है कि कब तक टीम 37 वर्ष के इस स्ट्राइकर पर निर्भर रहेगी ।

स्टिमक ने कहा ,‘‘ हमें मौके बनाने के साथ ही उन्हें भुनाना भी होगा । ऐसा करने पर ही मैच जीते जा सकते हैं ।’’

भाषा

मोना आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)