स्पिन जाल में फंसा भारत, पहली पारी में बढ़त के करीब पहुंचा इंग्लैंड |

स्पिन जाल में फंसा भारत, पहली पारी में बढ़त के करीब पहुंचा इंग्लैंड

स्पिन जाल में फंसा भारत, पहली पारी में बढ़त के करीब पहुंचा इंग्लैंड

:   Modified Date:  February 24, 2024 / 04:58 PM IST, Published Date : February 24, 2024/4:58 pm IST

रांची, 24 फरवरी (भाषा) शोएब बशीर (84 रन देकर चार विकेट) और टॉम हार्टली (47 रन देकर दो विकेट) ने भारतीय बल्लेबाजों को अपने स्पिन जाल में फंसाकर इंग्लैंड को चौथे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शनिवार को यहां पहली पारी में बढ़त हासिल करने की तरफ अग्रसर किया।

भारत ने इंग्लैंड के पहली पारी के 353 रन के जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट पर 219 रन बनाए। इस तरह से भारत अभी इंग्लैंड से 134 रन पीछे है।

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को छोड़कर भारत के युवा बल्लेबाजों को स्पिनरों के लिए अनुकूल पिच से सामंजस्य बिठाने में परेशानी हुई। जायसवाल ने 117 गेंद पर 73 रन बनाए, जिसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल है। वह 55 रन पर पहुंचते ही एक टेस्ट श्रृंखला में 600 या इससे अधिक रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बने। उन्होंने पिछले दो मैच में दोहरे शतक जमाए थे।

भारत का स्कोर एक समय सात विकेट पर 177 रन था, लेकिन इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल (58 गेंद पर नाबाद 30) और कुलदीप यादव (72 गेंद पर नाबाद 17) ने दिन के बाकी बचे 17.4 ओवर में कोई झटका नहीं लगने दिया। इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए अभी तक 42 रन की साझेदारी की है।

भारत ने पहले सत्र में कप्तान रोहित शर्मा (02) तथा दूसरे सत्र में शुभमन गिल (38), रजत पाटीदार (17) और रविंद्र जडेजा (12) के विकेट गंवाए। इंग्लैंड की तरफ से दूसरे सत्र में तीनों विकेट बशीर ने लिये। जायसवाल, सरफराज खान (14) और रविचंद्रन अश्विन (01) तीसरे सत्र में पवेलियन लौटे।

इससे पहले इंग्लैंड की पारी का आकर्षण जो रूट का शतक रहा। वह 274 गेंद पर 10 चौकों की मदद से 122 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने ओली रॉबिंसन (96 गेंद पर 58 रन) के साथ आठवें विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी की। भारत की तरफ से जडेजा ने 67 रन देकर चार विकेट लिए।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे ओवर में ही रोहित का विकेट गंवा दिया। अनुभवी जेम्स एंडरसन की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद रोहित के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर बेन फॉक्स के दस्तानों में समा गई।

जायसवाल ने गिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी करके भारतीय पारी को संवारने का बीड़ा उठाया। यह दोनों बल्लेबाज सहज होकर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन 44 रन के अंदर तीन विकेट गंवाने से भारत फिर बैकफुट पर चला गया।

गिल शुरू में सतर्कता बरतने के बाद जब अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे तब बशीर की गेंद पर अंपायर ने उन्हें पगबाधा आउट दे दिया। भारतीय बल्लेबाज ने डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं हुआ।

जायसवाल जब 40 रन पर थे तब इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने उन्हें जीवनदान दिया। इस युवा बल्लेबाज ने इसके बाद रॉबिंसन के खिलाफ अपने कदमों का अच्छा इस्तेमाल किया और बशीर पर छक्का भी जमाया।

पाटीदार फिर से मौके का फायदा उठाने में असफल रहे। वह बशीर की गेंद पर पगबाधा आउट होने से पहले अपनी पारी के दौरान किसी भी समय सहज नहीं दिखे। जडेजा ने हार्टली पर लगातार दो छक्के लगाए लेकिन बशीर ने अगले ओवर में उन्हें ओली पोप के हाथों कैच करा दिया।

बशीर ने जायसवाल को बड़ी पारी नहीं खेलने दी और नीची रहती गेंद पर उन्हें बोल्ड करके भारत को करारा झटका दिया। अपने पदार्पण टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले सरफराज को भी रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। हार्टली की गेंद पर रूट ने स्लिप में उनका शानदार कैच लिया। हार्टली ने अश्विन को भी ज्यादा देर तक नहीं टिकने दिया।

इंग्लैंड ने सुबह अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 302 रन से आगे बढ़ाई। जडेजा ने पहले सत्र में बाकी बचे तीन विकेट लेकर भारत को वापसी दिलाई।

रूट के शतक और रॉबिंसन के अपने करियर के पहले अर्धशतक की मदद से इंग्लैंड पहले दिन लंच तक 112 रन पर 5 विकेट गंवाने के बावजूद चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। इंग्लैंड ने इसके बाद 241 रन जोड़े।

रॉबिंसन ने जडेजा पर रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में उन्होंने अपना विकेट इनाम में दिया। गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर जुरेल के सुरक्षित दस्तानों में चली गई। जडेजा ने इसके बाद बशीर और एंडरसन को खाता भी नहीं खोलने दिया और इस तरह से इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

भाषा

पंत मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers