आईओसी ने ओलंपिक टीमों से चीन निर्मित टीके की मांग करने का आग्रह किया

आईओसी ने ओलंपिक टीमों से चीन निर्मित टीके की मांग करने का आग्रह किया

  •  
  • Publish Date - September 17, 2021 / 05:06 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:44 PM IST

लुसाने, 17 सितंबर (एपी) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा शुक्रवार को ओलंपिक टीमों से 2022 बीजिंग शीतकालीन खेलों से पहले चीन में बने अधिक टीकों का अनुरोध करने का आग्रह किया गया था। इस शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन चीन में होगा जहां से कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू हुआ था।

इससे पहले आईओसी ने मार्च में खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए चीन के अधिकारियों के साथ मिलकर टीकाकरण कार्यक्रम की घोषणा की थी। चीन में बने टीके को आईओसी ने खरीदा था। आईओसी ने ये टीके तोक्यो ओलंपिक में जाने वाले उन प्रतिनिधिमंडलों को उपलब्ध कराये थे जिन देशों ने इस टीके के उपयोग की मंजूरी दी थी।

बीजिंग ओलंपिक (शीतकालीन) में लगभग 100 देशों के भाग लेने की संभावना है। यह खेल चार फरवरी से शुरू होंगे। तोक्यो ओलंपिक (ग्रीष्मकालीन) में 205 राष्ट्रीय टीमें थीं। ओलंपिक में भाग लेने वालों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित किया जाता है लेकिन यह अनिवार्य नहीं है।

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ओलंपिक टीमों को भेजे पत्र में कहा, ‘‘ मैं उन राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों को प्रोत्साहित करना चाहता हूं जिन्हें अतिरिक्त टीकों की आवश्यकता है। हम चाहते हैं कि वे इस बारे में हमारे ‘एनओसी’  विभाग को जल्द से जल्द सूचित करें ताकि हम आवश्यक व्यवस्था कर सकें।’’

बीजिंग खेलों का आयोजन भी तोक्यो ओलंपिक एवं पैरालंपिक खेलों जैसे प्रतिबंधों के साथ होने की संभावना है।

एपी आनन्द नमिता

नमिता