जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल ने शतरंज ओलंपियाड मशाल ग्रैंडमास्टर प्रवीण ठिपसे को सौंपी |

जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल ने शतरंज ओलंपियाड मशाल ग्रैंडमास्टर प्रवीण ठिपसे को सौंपी

जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल ने शतरंज ओलंपियाड मशाल ग्रैंडमास्टर प्रवीण ठिपसे को सौंपी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : June 21, 2022/5:49 pm IST

श्रीनगर, 21 जून (भाषा) जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को शतरंज ओलंपियाड की मशाल ग्रैंडमास्टर प्रवीण ठिपसे को सौंपी। यह मशाल चेन्नई के समीप महाबलीपुरम में होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड की रिले का हिस्सा है।

पहली शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले की शुरुआत दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 19 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। यह मशाल रिले 40 दिन में 75 शहरों की यात्रा करने के बाद तमिलनाडु के महाबलीपुरम में खत्म होगी। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी।

इस मौके पर सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक व्यक्ति के लिए पहली शतरंज ओलंपिक मशाल की मेजबानी बड़े गर्व का लम्हा है।

उन्होंने कहा, ‘‘कश्मीर से कन्याकुमारी की अपनी यात्रा के दौरान यह मशाल लोगों को एकजुट करके खेल भावना, ‘टीम वर्क’, शांति, सौहार्द और भाईचारे को बढ़ावा देगी। ’’

उप राज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की खेल संस्कृति काफी मजबूत है और इस तरह के कार्यक्रम युवा खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धी शतरंज से जुड़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

सिन्हा ने कहा, ‘‘आज लगभग सभी जिलों में शतरंज प्रतियोगिताओं का आयोजन हो रहा है। यहां से छह युवाओं को 44वें शतरंज ओलंपियाड के मुकाबले देखने और दिग्गज ग्रैंडमास्टर से मार्गदर्शन के लिए चेन्नई भेजा जाएगा। ’’

सिन्हा ने शतरंज संघ और जम्मू-कश्मीर खेल परिषद से कहा कि वे दो जुलाई से श्रीनगर में शुरू हो रहे कश्मीर ओपन अंतरराष्ट्रीय फिडे रेटिंग शतरंज टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करें।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)