जूलियस बेयर कप: एरिगैसी सेमीफाइनल में, प्रज्ञानानंद बाहर |

जूलियस बेयर कप: एरिगैसी सेमीफाइनल में, प्रज्ञानानंद बाहर

जूलियस बेयर कप: एरिगैसी सेमीफाइनल में, प्रज्ञानानंद बाहर

: , September 23, 2022 / 10:40 AM IST

न्यूयॉर्क, 23 सितंबर (भाषा) भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने एक अन्य किशोर खिलाड़ी क्रिस्टोफर यू को टाई ब्रेकर में हराकर शुक्रवार को यहां जूलियस बेयर जेनरेशन कप ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

भारत के ही एक अन्य खिलाड़ी आर प्रज्ञानानंद हालांकि जर्मनी के विंसेंट कीमर से 1-3 से हारकर क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए।

क्वार्टर फाइनल में अमेरिका के लेवोन आरोनियन को हराने वाले विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन सेमीफाइनल में कीमर का सामना करेंगे जबकि दूसरा सेमीफाइनल वियतनाम के लीम क्वांग ले और एरिगैसी के बीच खेला जाएगा।

उन्नीस वर्षीय एरिगैसी और 15 वर्षीय यू चार रैपिड बाजियों के बाद 2-2 से बराबरी पर थे। इसके बाद ब्लिट्ज टाईब्रेकर का सहारा लिया गया जिसमें एरिगैसी ने पहली बाजी जीती और फिर दूसरी बाजी ड्रॉ कराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

प्रज्ञानानंद की शुरुआत अच्छी नहीं रही और वह पहली बाजी हार गए। इसके बाद अगली दो बाजियां ड्रॉ रही। ऐसे में भारतीय खिलाड़ी को चौथी बाजी में हर हाल में जीत दर्ज करनी थी लेकिन वह उसे हार गए और इस तरह से क्वार्टर फाइनल से ही बाहर हो गए।

कार्लसन ने आरोनियन के खिलाफ पहली बाजी गंवाने के बावजूद अगली तीन बाजी जीत कर 3-1 से मुकाबला अपने नाम किया। लीम क्वांग ले ने एक अन्य मुकाबले में हैंस नीमन को 2.5-1.5 से हराया।

भाषा पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)