जूनियर हॉकी विश्व कप: दक्षिण अफ्रीका नौवें और पाकिस्तान 11वें स्थान पर रहा

जूनियर हॉकी विश्व कप: दक्षिण अफ्रीका नौवें और पाकिस्तान 11वें स्थान पर रहा

Edited By: , December 4, 2021 / 09:49 PM IST

भुवनेश्वर, चार दिसंबर (भाषा) दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को यहां कलिंगा स्टेडियम में चल रहे एफआईएच (अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ) जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में कोरिया को 4-0 से हराकर नौवां स्थान हासिल किया।

नौवें-10वें स्थान के वर्गीकरण मैच में दक्षिण अफ्रीका पूरी तरह से हावी रहा। टीम ने कप्तान गाय मॉर्गन (35वें, 47वें मिनट), ट्रेवर डी लोरा (47वें) और जेनानी क्राई (53वें मिनट) द्वारा पेनल्टी कार्नर को गोल में बदल कर इस टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

इस मैच से पहले पाकिस्तान की जूनियर टीम ने पोलैंड को 5-0 से हराकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और प्रतियोगिता में 11वें स्थान पर रहे।

इस खेल की दमदार टीम रही पाकिस्तान के लिए रिजवान अली (दूसरा, छठा) ने दो पेनल्टी कार्नर को गोल में बदले जबकि मोइन शकील (22वें), कप्तान अब्दुल राणा (30वें) और मुहम्मद हम्मादुद्दीन (43वें) ने मैदानी गोल दागे।

दिन के मुकाबले में कनाडा ने चिली को 2-1 से हराकर शनिवार को 13वां स्थान हासिल किया जबकि अमेरिका ने पेनल्टी शूट-आउट में मिस्र पछाड़कर अपने अभियान को 15वें स्थान पर खत्म किया।

कनाडा ने जॉन जैकोबी (40वें मिनट) और तनवीर कांग (52वें मिनट) के मैदानी गोल के जरिये 13वें-14वें स्थान के प्ले-ऑफ के करीबी मैच में जीत हासिल की।

चिली की ओर से एकमात्र गोल अगस्टिन अमोरोसो ने 57वें मिनट में पेनल्टी कार्नर से किया।

वर्गीकरण के एक अन्य मैच में पूर्व भारतीय खिलाड़ी एवं कोच हरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में अमेरिका ने पेनल्टी शूट-आउट में मिस्र को 3-0 से हराया।

मिस्र की ओर से दोनों गोल पहले और 24वें मिनट में अब्देलरहमान एल्गनायनी ने किये।

अमेरिका की टीम चौथे और आखिरी क्वार्टर में दो गोल से पिछड़ रही थी लेकिन टायमैन क्लोएन ने 53वें और 60वें मिनट में गोल कर स्कोर बराबर कर दिया। जिसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ।

अमेरिका के लिए यह टूर्नामेंट में पहली जीत है।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता