टी20 विश्व कप के लिए अमेरिका की टीम में भारतीय क्रिकेट के कई चेहरे शामिल

टी20 विश्व कप के लिए अमेरिका की टीम में भारतीय क्रिकेट के कई चेहरे शामिल

  •  
  • Publish Date - May 3, 2024 / 10:24 PM IST,
    Updated On - May 3, 2024 / 10:24 PM IST

  डलास (अमेरिका), तीन मई (भाषा) दिल्ली के पूर्व बल्लेबाज और 2018-19 रणजी ट्रॉफी में शीर्ष रन बनाने वाले मिलिंद कुमार को एक जून से शुरू होने वाले आगामी टी20 विश्व कप के लिए अमेरिका की टीम में जगह मिली है।

          वेस्टइंडीज के साथ इस आयोजन के सह-मेजबान अमेरिका ने गुजरात में जन्में मोनांक पटेल के नेतृत्व में अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की।

          दायें हाथ के बल्लेबाज मिलिंद ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी सत्र में सिक्किम का प्रतिनिधित्व करते हुए 1331 बनाये थे। उन्होंने इसके बाद त्रिपुरा का भी प्रतिनिधित्व किया। सिक्किम और त्रिपुरा से वह सत्र तक दिल्ली के लिए खेले थे। वह इसके बाद फिर बेहतर अवसरों की तलाश में अमेरिका चले गए थे।

साल 2021 में अमेरिका में पदार्पण करने से पहले उन्होंने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का प्रतिनिधित्व किया है।

मुंबई के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर हरमीत सिंह को भी टीम में जगह मिली है। मुंबई में जन्मे 31 वर्षीय खिलाड़ी ने 2012 अंडर-19 विश्व कप के भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने 2013 में राजस्थान रॉयल्स और त्रिपुरा के लिए राज्य क्रिकेट में भी खेला।

भारत के लिए अंडर-19 विश्व कप टीम में खेलने वाले सौरभ नेत्रावलकर भी अमेरिका की टीम में है। वह 2010 में अंडर-19 विश्व कप में उस टीम का हिस्सा थे जिसमें लोकेश राहुल, जयदेव उनादकट और मयंक अग्रवाल शामिल थे।

उन्मुक्त चंद और स्मित पटेल (विकेटकीपर) जैसे भारत के लिए अंडर-19 विश्व कप (2012) खेल चुके खिलाड़ी टीम में जगह नहीं बना पाये।

टीम में एक और प्रसिद्ध चेहरा न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर कोरी एंडरसन हैं, जिन्होंने 2015 वनडे विश्व कप के साथ 2014 और 2016 में टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया था।

वह 2023 में अमेरिका चले गए और पिछले महीने कनाडा के खिलाफ टी20 मैच में टीम के साथ पदार्पण किया।

पाकिस्तान में जन्मे तेज गेंदबाज अली खान भी टीम में शामिल हैं, जिन्हें 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया था।

अमेरिका अपने अभियान की शुरुआत पहले दिन पड़ोसी देश कनाडा के खिलाफ करेगा, उसे ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और आयरलैंड के साथ रखा गया है।

टी20 विश्व कप के लिए अमेरिका की टीम:

मोनांक पटेल (कप्तान और विकेटकीपर), आरोन जोन्स (उप-कप्तान), एंड्रीज़ गौस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, जेसी सिंह, मिलिंद कुमार, निसर्ग पटेल, नितीश कुमार, नोशतुश केनजिगे, सौरभ नेत्रावलकर , शैडली वान शल्कविक, स्टीवन टेलर और शायन जहांगीर।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता