मिलर का तूफानी अर्धशतक, रॉयल्स को हराकर टाइटंस शान से फाइनल में |

मिलर का तूफानी अर्धशतक, रॉयल्स को हराकर टाइटंस शान से फाइनल में

मिलर का तूफानी अर्धशतक, रॉयल्स को हराकर टाइटंस शान से फाइनल में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : May 24, 2022/11:45 pm IST

कोलकाता, 24 मई (भाषा) डेविड मिलर के तूफानी अर्धशतक और कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के क्वालीफायर एक में मंगलवार को यहां राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराकर अपने पहले ही सत्र में फाइनल में जगह बनाई।

रॉयल्स के 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टाइटंस ने मिलर (नाबाद 68) और पंड्या (नाबाद 40) के बीच चौथे विकेट की 106 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत तीन गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 191 रन बनाकर जीत दर्ज की।

मिलर ने 38 गेंद की अपनी तेजतर्रार पारी में पांच छक्के और तीन चौके मारे। उन्होंने लगातार तीन छक्के जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई। पंड्या ने 27 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके जड़े। टाइटंस की ओर से शुभमन मिल (35) और मैथ्यू वेड (35) ने भी उपयोगी पारियां खेली।

रॉयल्स ने जोस बटलर (89) और कप्तान संजू सैमसन (47) की उम्दा पारियों से छह विकेट पर 188 रन बनाए थे। देवदत्त पडिक्कल ने 28 रन का योगदान दिया। बटलर ने 56 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके और दो छक्के मारे। उनकी पारी की बदौलत रॉयल्स की टीम अंतिम चार ओवर में 61 रन जोड़ने में सफल रही।

रॉयल्स को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का एक और मौका मिलेगा। शुक्रवार को होने वाले क्वालीफायर दो में उसकी भिड़ंत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बीच बुधवार को यहां ईडन गार्डन्स पर होने वाले एलिमिनेटर की विजेता टीम से होगी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे टाइटंस ने दूसरी ही गेंद पर रिद्धिमान साहा (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर सैमसन को कैच थमाया।

मैथ्यू वेड (35) ने बोल्ट पर चौके से खाता खोला और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी लगातार दो चौके मारे। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (35) ने भी बोल्ट पर दो चौके जड़े और फिर रविचंद्रन अश्विन का स्वागत एक छक्के और दो चौकों के साथ किया।

टाइटंस ने पावरप्ले में एक विकेट पर 64 रन बनाए।

गिल हालांकि इसके बाद वेड के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय ने वेड को बटलर के हाथों कैच कराके टाइटंस का स्कोर तीन विकेट पर 85 रन किया। वेड ने 30 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे।

पंड्या ने हालांकि मैकॉय के इस ओवर में तीन चौके से 18 रन बटोरे। उन्होंने प्रसिद्ध कृष्णा पर चौके के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

पंड्या को मिलर के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। मिलर ने अश्विन पर चौका और फिर युजवेंद्र चहल पर छक्का जड़ा।

टाइटंस को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 50 रन की दरकार थी। बोल्ट के 16वें ओवर में सात जबकि मैकॉय के अगले ओवर में नौ रन बने।

मिलर ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने चहल पर छक्का जड़कर मैच का रुख टाइटंस के पक्ष में मोड़ने का प्रयास किया। मिलर ने मैकॉय पर भी चौका जड़ा और फिर एक रन के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में हालांकि सात ही रन बने।

टाइटंस को अंतिम ओवर में 16 रन की जरूरत थी और मिलर ने कृष्णा की पहली तीन गेंद पर छक्के जड़कर टाइटंस को फाइनल में पहुंचा दिया।

इससे पहले पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बटलर ने मोहम्मद शमी के पहले ही ओवर में दो चौके मारे लेकिन यश दयाल ने यशस्वी जायसवाल (03) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया।

सैमसन ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया। पहली ही गेंद पर दयाल पर छक्के से खाता खोलने के बाद उन्होंने इस तेज गेंदबाज पर चौका भी जड़ा। सैमसन ने शमी पर लगातार दो चौके मारे और फिर अल्जारी जोसेफ का स्वागत दो छक्कों के साथ किया जिससे टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 55 रन बनाए।

सैमसन ने आर साई किशोर पर भी दो चौके मारे लेकिन बाएं हाथ के इसी स्पिनर की गेंद पर जोसेफ को आसान कैच दे बैठे। सैमसन ने 26 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के मारे।

पडिक्कल ने 14वें ओवर में साई किशोर को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में छक्का और दो चौके मारे। इसी ओवर में टीम के रनों का शतक भी पूरा किया। वह हालांकि अगले ओवर में पंड्या की गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौट गए।

बटलर ने धीमी शुरुआत की लेकिन एक छोर संभालकर रखा। इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने 15वें ओवर में पंड्या पर चौका जड़ा जो तीसरे ओवर में बाद उनकी पहली बाउंड्री थी।

बटलर ने 17वें ओवर में दयाल पर चार चौके जड़े और इस दौरान 42 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अगले ओवर में जोसेफ पर भी तीन चौके मारे।

बटलर को शमी के अगले ओवर में राशिद ने जीवनदान दिया लेकिन शिमरोन हेटमायर (04) ने राहुल तेवतिया को कैच थमा दिया। बटलर ने ओवर की अंतिम दो गेंद पर चौका और छक्का जड़ा और फिर अंतिम ओवर में दयाल पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 180 रन के पार पहुंचाया। वह पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए।

टाइटंस की ओर से राशिद ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 15 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। शमी, दयाल और साई किशोर काफी महंगे साबित हुए। इन तीनों ने क्रमश: 43, 46 और 43 रन लुटाए और तीनों को एक-एक सफलता मिली।

भाषा सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)