एमओसी ने विदेशी प्रतियोगिताओं के लिए याराजी और शैली के प्रस्तावों को मंजूरी दी

एमओसी ने विदेशी प्रतियोगिताओं के लिए याराजी और शैली के प्रस्तावों को मंजूरी दी

  •  
  • Publish Date - May 3, 2024 / 08:51 PM IST,
    Updated On - May 3, 2024 / 08:51 PM IST

नयी दिल्ली, तीन मई (भाषा) एशियाई खेलों की पदक विजेता धावक ज्योति याराजी और लंबी कूद एथलीट शैली सिंह के पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश के तहत कई प्रतियोगिताओं में भाग लेने के प्रस्तावों को सरकार ने शुक्रवार को मंजूरी दे दी।

  यह निर्णय यहां खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) की 134वीं बैठक के दौरान लिया गया।

भारतीय ट्रैक एवं फील्ड एथलीटों ने आने वाले महीने के लिए यूरोप भर में विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए वित्तीय सहायता के लिए अपना अनुरोध भेजा है जिसमें उनका लक्ष्य ओलंपिक क्वालीफिकेशन या इन खेलों के लिए अहम रैंकिंग अंक हासिल करने का प्रयास होगा।

 याराजी ने यूरोप में छह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने का प्रस्ताव रखा है, वहीं शैली मई और जून के महीने में चार प्रतियोगिताओं में भाग लेने की योजना बना रही है।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘उनके टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) वित्तीय मदद के तहत एमओसी उनके हवाई किराया, वीजा लागत, आवास शुल्क, स्थानीय परिवहन लागत, चिकित्सा बीमा, फिजियो और जेब खर्च सहित अन्य खर्चों को पूरा करेगा।’’

एमओसी ने बैडमिंटन खिलाड़ी किरण जॉर्ज, आयुष शेट्टी और रक्षिता श्री के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी है।

किरण ने मलेशिया मास्टर्स (बीडब्ल्यूएफ 500) में भाग लेने का प्रस्ताव दिया है, जबकि आयुष ने थाईलैंड ओपन और मलेशिया मास्टर्स में भाग लेने के लिए वित्तीय सहायता का अनुरोध किया है।

इस बीच रक्षिता स्टेट डेनमार्क चैलेंज में भाग लेने के लिए डेनमार्क जाएंगी, जिसके बाद ज़ुब्लजाना में स्लोवेनिया ओपन होगा।

टॉप्स उनके हवाई किराया, आवास लागत, बीमा कवरेज, वीजा लागत सहित अन्य खर्चों का वित्तपोषण करेगा।

एमओसी ने टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर और अर्चना कामथ के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी है।

मानव और अर्चना दोनों ने रियो डी जनेरियो और मेंडोजा (अर्जेंटीना) में डब्ल्यूटीटी कंटेंडर में प्रतिस्पर्धा करने की योजना बनाई है, जिसमें टॉप्स में उनका हवाई किराया, आतिथ्य पैकेज लागत और वीजा शुल्क शामिल होगा।

विदेशी प्रतियोगिताओं के अलावा, एमओसी ने बाकू और लोनाटो में विश्व कप से पहले निजी कोच एन्नियो फाल्को के साथ इटली में प्रशिक्षण लेने के स्कीट निशानेबाज अनंतजीत सिंह नरूका के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।

अनंतजीत 20 दिनों तक कोच फाल्को की देखरेख में अभ्यास करेंगे। टॉप्स उनकी कोचिंग फिस के अलावा स्थाानीय खर्चों का भी वहन करेगा।

बैठक के दौरान, एमओसी ने भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी अश्विनी पोनप्पा, भारतीय निशानेबाज महेश्वरी चौहान और नौकायन खिलाड़ी बलराज पंवार को टॉप्स कोर ग्रुप में शामिल किया। इसके साथ ही अश्वनी की युगल जोड़ीदार तनीषा क्रास्टो को पेरिस ओलंपिक के लिए डेवलपमेंट से कोर ग्रुप में पदोन्नत किया गया।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता