नेशन्स लीग: पुर्तगाल को हराकर स्पेन अंतिम चार में |

नेशन्स लीग: पुर्तगाल को हराकर स्पेन अंतिम चार में

नेशन्स लीग: पुर्तगाल को हराकर स्पेन अंतिम चार में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : September 28, 2022/11:42 am IST

मैड्रिड, 28 सितंबर (एपी) लुई एनरिके स्वेदश मे आलोचना झेलने के लिए तैयार थे। उन्हें पता था कि फुटबॉल विश्व कप के इतने करीब एक और निराशानक प्रदर्शन उनकी टीम और उनके काम पर सवाल खड़ा करेगा।

लेकिन इसके बाद अंतिम लम्हों में दागे गए एक गोल ने सब कुछ बदल दिया और स्पेन की टीम फुटबॉल की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में खुशी और प्रशंसा के साथ उतरेगी।

स्पेन ने मंगलवार को 88वें मिनट में गोल दागकर पुर्तगाल के खिलाफ जीत के इंतजार को खत्म किया और नेशन्स लीग में अंतिम चार में जगह बनाई। स्पेन के कोच एनरिके ने कहा, ‘‘फुटबॉल में सवाल हमेशा नतीजों का परिणाम होते हैं। अगर हम 85वें मिनट में हार गए होते तो यह कहा जाता कि सब कुछ एक त्रासदी थी। अब यह सब अलग है।’’

अलवारो मोराटा के अंतिम मिनटों में दागे गोल से स्पेन ने 1-0 की जीत से ग्रुप ए2 में पुर्तगाल को पीछे छोड़ा और अगले साल जून में नीदरलैंड में खेले जाने वाले फाइनल्स में क्रोएशिया, इटली और नीदरलैंड के साथ जगह बनाई।

पुर्तगाल ने 2019 में स्वेदश में प्रतियोगिता का पहला सत्र जीता था लेकिन तब से ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सका है।

पिछले सप्ताहांत स्विट्जरलैंड से 1-2 से हारने से पहले तक स्पेन की टीम ग्रुप में अच्छी स्थिति में थी। पुर्तगाल की टीम स्पेन की हार का फायदा उठाकर चेक गणराज्य पर 4-0 की जीत के साथ शीर्ष पर पहुंच गई थी।

वर्ष 2003 में एक दोस्ताना मैच के बाद से स्पेन लगभग दो दशक तक पुर्तगाल के खिलाफ जीत हासिल नहीं कर पाया था। 1934 में विश्व कप क्वालीफाइंग में पुर्तगाल के खिलाफ 2-1 की जीत के बाद से स्पेन की इस टीम के खिलाफ विदेशी सरजमीं पर पहली प्रतिस्पर्धी जीत है।

पुर्तगाल और स्पेन पर लगातार जीत के बाद स्विट्जरलैंड ने चेक गणराज्य को स्वदेश में 2-1 से हराकर लीग बी में खिसकने के खतरे को टाला।

लीग बी में नॉर्वे को अपने ग्रुप को जीतने के लिए सर्बिया के खिलाफ स्वदेश में ड्रॉ की जरूरत थी लेकिन उसे 0-2 से हार का सामना करना पड़ा।

लगातार चार हार के बाद स्वीडन स्वदेश में स्लोवेनिया के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलकर निचली लीग में खिसक गया।

स्कॉटलैंड ने यूक्रेन को गोल रहित बराबरी पर रोककर अपने ग्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया। आयरलैंड हालांकि आर्मेनिया पर 3-2 की जीत के साथ दूसरे टीयर की लीग में बरकरार है।

ब्राजील ने पेरिस में मैत्री मैच में राफिन्हा के दो और नेमार, पेड्रो तथा रिचार्लिसन के एक-एक गोल से ट्यूनीशिया को 5-1 से हराया।

पार्स डेस प्रिंसेस स्टेडियम में पहले हाफ में रिचार्लिसन के गोल का जश्न मनाने के दौरान ब्राजील के खिलाड़ियों की ओर केला फेंका गया।

ब्राजील फटबॉल महासंघ ने इस घटना की निंदा की और ‘नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई’ का अपना रुख दोहराया।

ब्राजील की टीम इस मुकाबले का इस्तेमाल नस्लवाद के खिलाफ अपना रुख जाहिर करने के लिए कर रही थी। खिलाड़ियों ने मैच से पहले एक ‘साइनबोर्ड’ के सामने तस्वीर खिंचाई जिस पर लिखा था ‘हमारे अश्वेत खिलाड़ियों के बिना हमारी शर्ट पर सितारे नहीं होते’। यह ब्राजील की जर्सी पर बने पांच सितारों के संदर्भ में था जो टीम के पांच विश्व कप खिताब का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अन्य मुकाबलों में इक्वाडोर ने जर्मनी में जापान को गोल रहित बराबरी पर रोका जबकि उरुग्वे ने स्लोवाकिया में कनाडा को 2-0 से हराया। सऊदी अरब और अमेरिका ने स्पेन में गोल रहित ड्रॉ खेला।

एपी सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)