ओलंपिक स्वर्ण के बाद नीरज विश्व रैंकिंग में 14 पायदान की छलांग से दूसरे नंबर पर |

ओलंपिक स्वर्ण के बाद नीरज विश्व रैंकिंग में 14 पायदान की छलांग से दूसरे नंबर पर

ओलंपिक स्वर्ण के बाद नीरज विश्व रैंकिंग में 14 पायदान की छलांग से दूसरे नंबर पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : August 12, 2021/7:00 pm IST

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (भाषा) भारत के ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा तोक्यो खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद पुरूष भाला फेंक विश्व रैंकिंग में 14 पायदान की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गये।

तेईस वर्षीय चोपड़ा तोक्यो ओलंपिक से पहले रैंकिंग में 16वें स्थान पर थे जिसमें उनका औसत प्रदर्शन स्कोर 1224 अंक था। उन्होंने शनिवार को 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर भारत को एथलेटिक्स का पहला पदक दिलाया था।

विश्व एथलेटिक्स द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में नीरज के अब 1315 के औसत प्रदर्शन स्कोर से जर्मनी के योहानेस वेटर (1396) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। स्वर्ण पदक के दावेदार के रूप में ओलंपिक में पहुंचे वेटर फाइनल में नौवें स्थान पर रहे थे।

चोपड़ा ने चार अगस्त को क्वालीफिकेशन राउंड में शीर्ष पर रहने से 1296 परफोरमेंस अंक हासिल किये और फाइनल में स्वर्ण पदक जीतने से उन्हें 1559 अंक मिले। रैंकिंग में इस साल की अन्य तीन प्रतियोगिताओं – फेडरेशन कप, इंडियन ग्रां प्री-3 और कुओरताने खेल (फिनलैंड) – के प्रदर्शन को भी इसमें शामिल किया गया जिसमें उन्होंने काफी अच्छे थ्रो किये थे।

ओलंपिक फाइनल में अंतिम आठ में जगह नहीं बनाने के बावजूद वेटर विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं क्योंकि वह इस साल तोक्यो खेलों से पहले सात बार 90 मीटर से ज्यादा दूरी पर भाला फेंक चुके थे।

पोलैंड के मार्सिन क्रुकोवस्की भी फाइनल में जगह नहीं बना सके थे जबकि 89.55 मीटर से सत्र का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन उनके नाम था। वह ताजा विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं जिसमें उनका औसत प्रदर्शन स्कोर 1302 है।

तोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के जाकुब वाडलेजिच 1298 के स्कोर से चौथे स्थान पर हैं।

ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप के अन्य प्रतियोगिताओं की तुलना में ज्यादा विश्व रैंकिंग अंक होते हैं।

विश्व रैंकिंग सामान्य तौर पर किसी बड़ी प्रतियोगिता के खत्म होने के बाद बुधवार को जारी की जाती है।

भाषा नमिता पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)