नीरज को सत्र के पहले डायमंड लीग मीट में मिलेगी कड़ी चुनौती |

नीरज को सत्र के पहले डायमंड लीग मीट में मिलेगी कड़ी चुनौती

नीरज को सत्र के पहले डायमंड लीग मीट में मिलेगी कड़ी चुनौती

: , June 25, 2022 / 05:59 PM IST

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) ओलंपिक भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा को स्टॉकहोम में 30 जून को प्रतिष्ठित डायमंड लीग मीट में कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। इस टूर्नामेंट से उन्हें अगले महीने अमेरिका के यूजीन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप की तैयारियों के बारे में भी पता चलेगा।

तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले 24 साल के नीरज ने इस सत्र में अच्छी शुरुआत की है। फिनलैंड में कुओर्टेन खेलों में 18 जून को सत्र की अपनी पहली जीत हासिल करने के बाद वह आत्मविश्वास के साथ स्वीडन की राजधानी पहुंचेंगे। इस महीने उन्होंने ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स को दो बार हराया है।

इस भारतीय सुपरस्टार ने 14 जून को फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी खेलों में 89.30 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड थ्रो के साथ सत्र की अपनी पहली प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था। नीरज इसके बाद कुओर्टेन खेलों में अपने तीसरे प्रयास के दौरान बुरी तरह गिर गए थे, लेकिन उन्हें कोई चोट नहीं लगी। भाला फेंक के लिए वहां हालात खतरनाक थे क्योंकि बारिश के कारण रन-अप पर फिसलन थी। उनका 86.64 मीटर का पहले दौर का थ्रो हालांकि उन्हें स्वर्ण दिलाने के लिए काफी था।

स्टॉकहोम में प्रतिभागियों की सूची में पीटर्स का भी नाम है लेकिन दोहा डायमंड लीग में 93.07 मीटर के शानदार प्रयास के साथ सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला यह खिलाड़ी लय में नहीं हैं । उन्होंने बुधवार को फिनलैंड के ओरिमत्तिला में एक स्पर्धा में अपने सभी थ्रो पूरे नहीं किए। यहां उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास महज 71.94 मीटर का था। उन्होंने पावो नूरमी खेलों में 86.60 मीटर और कुओर्टाने खेलों में 84.75 मीटर फेंका और दोनों जगह तीसरे स्थान पर रहे।

चेक गणराज्य के ओलंपिक रजत पदक विजेता जैकब वाडलेज और उनके हमवतन तोक्यो खेलों के कांस्य विजेता विटेजस्लाव वेस्ली भी यहां चुनौती पेश करेंगे। मौजूदा सत्र में यह पहली बार होगा जब तोक्यो ओलंपिक के तीनो पदक विजेता एक साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

पावो नूरमी खेलों में 89.83 मीटर के बड़े थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीताने वाले फिनलैंड के ओलिवर हेलेंडर भी कुओर्टेन खेलों को छोड़ने के बाद वापसी कर रहे हैं।

पूर्व विश्व चैंपियन (2017) और सक्रिय भाला फेंकने वालों में 90 मीटर से अधिक थ्रो करने वाले जर्मनी के दिग्गज जोहान्स वेटर चोट के कारण खेल से दूर है।

एक अन्य भारतीय मुरली श्रीशंकर भी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे लेकिन उनकी लंबी कूद प्रतियोगिता डायमंड लीग कार्यक्रम में शामिल नहीं है। इसे एक अतिरिक्त खेल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

श्रीशंकर विश्व चैंपियनशिप (15-24 जुलाई) और राष्ट्रमंडल खेलों (28 जुलाई से 8 अगस्त) के लिए तैयारियों के लिए इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें उनके सामने तोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता सहित कई खिलाड़ियों की कड़ी चुनौती होगी।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga