वनडे श्रृंखला टी20 विश्व कप के स्टैंडबाय खिलाड़ियों के लिए अच्छा मौका : धवन |

वनडे श्रृंखला टी20 विश्व कप के स्टैंडबाय खिलाड़ियों के लिए अच्छा मौका : धवन

वनडे श्रृंखला टी20 विश्व कप के स्टैंडबाय खिलाड़ियों के लिए अच्छा मौका : धवन

: , October 5, 2022 / 08:36 PM IST

लखनऊ, पांच अक्टूबर (भाषा) भारत के कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन ने बुधवार को कहा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला टी20 विश्व कप के स्टैंडबाय खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का अच्छा मौका होगा।

जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं और ऐसे में दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज के पास चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का यह अच्छा मौका होगा। चाहर स्टैंडबाय खिलाड़ियों में शामिल हैं जबकि मोहम्मद शमी के 15 अक्टूबर से पहले तक मैच फिट नहीं होने की दशा में सिराज के पास भी टीम में जगह बनाने का मौका होगा।

मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई और दीपक चाहर टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में स्टैंडबाय के रूप में शामिल हैं और वे टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर जाएंगे।

धवन ने पहले वनडे की पूर्व संध्या पर कहा,‘‘ निश्चित तौर पर यह बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि उनको (स्टैंडबाय खिलाड़ियों) जितने अधिक मैच खेलने को मिलेंगे उतने अधिक वे तैयार रहेंगे। यदि ये खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और उससे उन्हें मदद मिलेगी। क्या पता उन्हें मौका मिल जाए इसलिए ये खिलाड़ी इस श्रृंखला को तैयारी के रूप में देख सकते हैं।’’

भारतीय टीम में राहुल त्रिपाठी, रजत पाटीदार, मुकेश कुमार, शाहबाज अहमद जैसे नए खिलाड़ी भी शामिल हैं और धवन का मानना है कि युवा खिलाड़ियों को इससे आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

धवन ने कहा, ‘‘अगर आप हमारे युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर गौर करो तो उससे उनके आत्मविश्वास का पता चलता है। उन्हें जितना अधिक खेलने का मौका मिलेगा उतना उन्हें अनुभव मिलेगा और उनका आत्मविश्वास का स्तर बढ़ेगा। वह अपनी गलतियों से सीखेंगे और इनमें मैं भी शामिल हूं। विश्व कप 2023 को ध्यान में रखते हुए मैं जितने अधिक मैच खेलूंगा उतना मुझे फायदा होगा।’’

पिछले दो साल में एक दिवसीय क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले धवन फिट रहकर 2023 में भारत में होने वाला वनडे विश्व कप खेलना चाहते हैं ।

धवन ने 34 टेस्ट में 2315, 158 वनडे में 6647 और 68 टी20 मैचों में 1759 रन बनाये हैं ।

वह श्रीलंका , वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे दौरे पर भारत की वनडे टीम के कप्तान रहे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बृहस्पतिवार से शुरू हो रही श्रृंखला में फिर यह जिम्मेदारी संभालेंगे ।

उन्होंने कहा ,‘‘ मैं खुशकिस्मत हूं कि इतना शानदार कैरियर रहा । जब भी मौका मिलता है तो मैं अपना ज्ञान युवाओं के साथ बांटता हूं । अब मेरे लिये नयी जिम्मेदारी है लेकिन मैं चुनौतियों में अवसर तलाशता हूं और इसका आनंद लेता हूं ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ मेरा लक्ष्य 2023 विश्व कप है । मैं खुद को फिट रखना चाहता हूं और सकारात्मक रहना चाहता हूं ।’’

भाषा

पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)