ओलंपिक के आयोजक खेल गांव में भारतीय एथलीटों के सुरक्षित प्रवास और प्रशिक्षण पर काम कर रहे: टीओसीओजी

ओलंपिक के आयोजक खेल गांव में भारतीय एथलीटों के सुरक्षित प्रवास और प्रशिक्षण पर काम कर रहे: टीओसीओजी

  •  
  • Publish Date - June 20, 2021 / 10:41 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:32 PM IST

नयी दिल्ली, 20 जून (भाषा) तोक्यो ओलंपिक के आयोजकों (टीओसीओजी) ने कहा कि वे खेल गांव में भारतीय खिलाड़ियों के सुरक्षित प्रवास और बिना किसी रूकावट के अभ्यास को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं।

आयोजकों ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को इस संबंध में पत्र लिखा है।

इससे पहले जापान की सरकार ने तोक्यो ओलंपिक के लिये जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों और अधिकारियों को रवानगी से एक हफ्ते पहले रोज कोविड-19 जांच कराने और पहुंचने के बाद तीन दिन तक अन्य देश के किसी भी व्यक्ति से मेलजोल नहीं करने को कहा है जिस पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने नाराजगी जतायी थी।

ये सख्त नियम उन 11 देशों के सभी यात्रियों – जिसमें खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ शामिल हैं – के लिये लगाये गये हैं जहां कोविड-19 के अलग वैरिएंट मिले हैं। इन देशों में भारत भी शामिल हैं।

आईओए ने इनकी काफी कड़ी आलोचना की और इन्हें ‘‘अनुचित और भेदभावपूर्ण’’ बताया। उसने खेलों की आयोजन समिति को पत्र लिखा है और उससे यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि कोविड-19 को रोकने की व्यवस्था से खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर कोई ‘प्रतिकूल और हानिकारक प्रभाव’ नहीं पड़े।

आईओए के पत्र के जवाब में टीओसीओजी ने कहा, ‘‘ तोक्यो 2020 यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि कैसे आपके एनओसी (राष्ट्रीय ओलंपिक समिति) के साथ-साथ अन्य 10 देशों के एथलीट और अन्य सभी 195 (देशों) एनओसी के साथ खेल गांव में सुरक्षित तरीके से रहने के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हम आपको इसकी जानकारी प्रदान करने की उम्मीद करते हैं और जितनी जल्दी संभव हो हम इस मुद्दे पर एक साथ चर्चा करेंगे।’’

आईओए ने अपनी ओर से कहा कि उसके अध्यक्ष और महासचिव टीओसीओजी के साथ चर्चा कर रहे थे और तोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल पर लगाई गई शर्तों पर स्पष्टीकरण मांग रहे थे।

भारत में दूसरी लहर के बाद कोविड-19 हालात काफी सुधर चुके हैं और रोज संक्रमण के मामले तीन लाख से ज्यादा से घटकर अब 60,000 हो गये हैं।

भारत को ग्रुप एक में अफगानिस्तान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ रखा गया है।

ग्रुप एक देशों के लिये सलाह के अनुसार, ‘‘यात्रा करने से पहले : आपको जापान के लिये रवानगी से पहले सात दिन तक प्रत्येक दिन परीक्षण कराना होगा और‘शारीरिक दूरी के नियमों को पालन करना होगा।’’

यहां तक खिलाड़ियों और अधिकारियों को जापान पहुंचने के बाद तीन दिन तक अपने दल के अलावा किसी अन्य से मेलजोल की अनुमति नहीं दी जायेगी। खिलाड़ियों को खेल गांव में भी अपनी प्रतिस्पर्धा शुरू होने से पांच दिन पहले ही प्रवेश दिया जायेगा।

आईओए ने नये नियमों पर सवाल उठाते हुए इसे भारतीय खिलाड़ियों के लिए अनुचित करार दिया था।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता