मॉरीशस के पांडू को भारोत्तोलन का पहला हाई परफार्मेंस निदेशक नियुक्त किया गया

मॉरीशस के पांडू को भारोत्तोलन का पहला हाई परफार्मेंस निदेशक नियुक्त किया गया

Edited By: , January 14, 2022 / 04:11 PM IST

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (भाषा) खेल मंत्रालय ने पेरिस ओलंपिक तक भारोत्तोलन के लिए हाई परफार्मेंस निदेशक (एचपीडी) के रूप में मॉरीशस के अविनाश पांडू की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

वह इस खेल में इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति हैं।

उनकी नियुक्ति की सिफारिश भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की विदेशी कोच चयन समिति ने भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) के अधिकारियों के साथ मिलकर की।

साइ से जारी बयान के अनुसार, उनक वार्षिक वेतन 54,000 डॉलर (लगभग 40.50 लाख रुपये) होगा। उनकी नियुक्त का मकसद खिलाड़ियों की क्षमता बढ़ाने के साथ मजबूत कोचिंग संरचना बनाना है।

दक्षिण अफ्रीका में रहने वाले मॉरीशस के 46 वर्षीय पांडू को दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में दो दशकों से अधिक का कोचिंग अनुभव है।  एचपीडी के रूप में पांडू ने  रियो डी जनेरियो में 2016 के ओलंपिक खेलों में इंडोनेशिया के दो भारोत्तोलकों को पदक जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

आईडब्ल्यूएफ के अध्यक्ष सहदेव यादव ने कहा कि उनकी नियुक्ति खेल को जरूरी गति प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ पांडू काफी अनुभवी है।  वह देश भर में साइ के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) में जूनियर विकास कार्यक्रम को बढ़ावा देंगे।’’

अपनी नियुक्ति पर पांडू ने केपटाउन से कहा कि वह भारोत्तोलन के लिए भारत के पहले एचपीडी के रूप में कार्यभार संभालने के लिए उत्साहित है।

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे विश्वास है कि मैं बेहतरीन प्रदर्शन करूंगा। मैं प्रतिभा पहचान और प्रदर्शन को विकसित करने में सहायता करने के लिए युवाओं और जूनियर वर्गों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा।’’

भाषा आनन्द पंत

पंत