पंत धीमी ओवर गति से जुड़े निलंबन के कारण आरसीबी के खिलाफ नहीं खेलेंगे

पंत धीमी ओवर गति से जुड़े निलंबन के कारण आरसीबी के खिलाफ नहीं खेलेंगे

  •  
  • Publish Date - May 11, 2024 / 03:55 PM IST,
    Updated On - May 11, 2024 / 03:55 PM IST

नयी दिल्ली, 11 मई (भाषा) दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ रविवार को होने वाले अहम मैच में नहीं खेलेंगे क्योंकि उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा सत्र में तीन बार धीमी ओवर गति के कारण एक मैच का निलंबन झेलना पड़ा है।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था।

दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर सात मई 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें  एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है।’’

दिल्ली की टीम को इससे पहले सत्र की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (31 मार्च) और कोलकाता नाइट राइडर्स (तीन अप्रैल) के खिलाफ धीमी ओवर का दोषी पाया गया था।

आईपीएल के बयान के मुताबिक,‘‘न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का मौजूदा सत्र का तीसरा अपराध है, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये के जुर्माना लगाया गया है और  एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया।’’

इस मामले में दिल्ली की टीम के अन्य खिलाड़ियों को पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया गया है।

उन्होने कहा, ‘‘इम्पैक्ट प्लेयर सहित शुरुआती एकादश के बाकी सदस्यों पर व्यक्तिगत रूप से 12 लाख रुपये या उनकी संबंधित मैच फीस का 50 प्रतिशत, जो भी कम हो, जुर्माना लगाया गया।’’

दिल्ली कैपिटल्स ने मैच रेफरी के इस फैसले को चुनौती देते हुए एक अपील दायर की जिसे समीक्षा के लिए बीसीसीआई लोकपाल के पास भेजा गया। लोकपाल ने ऑनलाइन माध्यम से इस मामले की सुनवाई की और कहा कि मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और सर्वमान्य है।

दिल्ली की टीम तालिका में पांचवें स्थान पर है जबकि आरसीबी सातवें पायदान पर है। दोनों टीमें प्लेऑफ में जगह बनाने की दौड़ में बनी है।

भाषा  आनन्द मोना

मोना