भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करने को तैयार पैरी

भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करने को तैयार पैरी

Edited By: , September 17, 2021 / 03:23 PM IST

ब्रिसबेन, 17 सितंबर (भाषा) आस्ट्रेलिया की स्टार हरफनमौला एलिस पैरी भारत के खिलाफ आगामी वनडे श्रृंखला में घरेलू टीम के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करेंगी और नियमित तेज गेंदबाज मेगन शट की अनुपस्थिति में वह नयी गेंद से मौके के रूप में देखती हैं।

भारतीय टीम का आस्ट्रेलिया दौरा 21 सितंबर को मैकॉय में ग्रेट बैरियर रीफ एरिना में शुरूआती वनडे से आरंभ होगा और 10 अक्टूबर को गोल्ड कोस्ट में मैट्रिकन स्टेडियम में तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ समाप्त होगा।

आस्ट्रेलियाई टीम को तेज गेंदबाज शट और टायला व्लामिंक के अलावा स्पिनर जेस जोनासेन की सेवायें नहीं मिलेंगी जिससे पैरी शुरूआती वनडे में नयी गेंद से अपनी भूमिका को दोहराने के लिये तैयार हैं।

पैरी ने ‘क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू’ से कहा, ‘‘मेगन शट इस श्रृंखला में नहीं खेलेंगी तो नयी गेंद से (विकेट लेने के) काफी मौके होंगे, विशेषकर शुरूआत में। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘फिर यह काफी कुछ प्रदर्शन पर निर्भर करता है लेकिन मुझे लगता है कि गेंदबाजी आक्रमण में काफी बदलाव होगा क्योंकि हम सभी इससे पहले 14 दिन के पृथकवास से गुजरे हैं तो खिलाड़ियों को कार्यभार का प्रबंधन भी करना होगा। ’’

सभी प्रारूपों में आस्ट्रेलिया की सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाली महिला गेंदबाज पैरी 2020 में एकमात्र वनडे में नहीं खेल पायी थीं क्योंकि वह मांसपेशियों में चोट से उबर रही थीं।

साल के शुरू में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में उन्होंने पहले दो मैचों में केवल छह ओवर डाले थे।

महिला वनडे में केवल सात गेंदबाज ही 150 विकेट चटका सकी हैं जिसमें से पैरी एक हैं, जिनके लिये 2019 उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ वर्ष रहा था जिसमें उन्होंने 21 वनडे विकेट झटके थे।

पैरी ने कहा, ‘‘मुझे चोट (हैमस्ट्रिंग) के कारण मैदान से बाहर हुए करीब 18 महीने हो चुके हैं लेकिन शारीरिक रूप से मुझे कोई अंतर नहीं दिखता। और मुझे लगता है कि नंबर सिर्फ आंकड़े हैं और दूसरी तरफ यह टीम के लिये एक भूमिका निभाना है और टीम के लिये योगदान करना है। ’’

इस दौरे में तीन वनडे, एक दिन रात्रि टेस्ट और तीन टी20 मैच खेले जायेंगे। टेस्ट मैच 30 सितंबर से तीन अक्टूबर तक कैनबरा में खेला जायेगा।

भाषा नमिता पंत

पंत