राजस्थान को जीत की राह पर लौटने के लिए बल्लेबाजी में सुधार की जरूरत

राजस्थान को जीत की राह पर लौटने के लिए बल्लेबाजी में सुधार की जरूरत

Edited By: , September 26, 2021 / 01:03 PM IST

दुबई, 26 सितंबर (भाषा) राजस्थान रॉयल्स को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जीवंत रखने के लिए सोमवार को यहां तालिका में सबसे निचले पायदान पर काबिज सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत की राह पर लौटना होगा।

इसके लिए टीम के बल्लेबाजों को लय में चल रहे कप्तान संजू सैमसन का साथ देना होगा। राजस्थान की टीम नौ मैचों में आठ अंकों के साथ तालिका में सातवें (रविवार के मैचों से पहले) स्थान पर काबिज है जबकि सनराइजर्स हैदराबाद को नौ मैचों में सिर्फ एक सफलता मिली है और टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गयी है।

यूएई में आईपीएल के दूसरे चरण के शुरू होने के बाद राजस्थान ने पंजाब किंग्स के खिलाफ दो रन से जीत दर्ज की जबकि शनिवार को उसे तालिका में शीर्ष पर काबिज दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 33 रनों से करारी शिकस्त मिली।

दूसरी ओर हैदराबाद की टीम को दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब के खिलाफ क्रमश: आठ विकेट और पांच रन से शिकस्त मिली।

तालिका में निचले स्थान पर काबिज टीमों के मुकाबले में राजस्थान की टीम हैदराबाद के खिलाफ अपने मौकों को भुनाना चाहेगी। भारत में लीग के पहले चरण में राजस्थान ने हैदराबाद को 55 रन से हराया था।

राजस्थान की गेंदबाजी इकाई ने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन को जारी रखते हुए शनिवार को दिल्ली की मजबूत टीम को छह विकेट पर 154 पर रोक दिया था, लेकिन बल्लेबाजी विभाग में सैमसन को छोड़कर (नाबाद 70) सभी ने निराश किया।

युवा यशस्वी जायसवाल और महिपाल लोमरोर ने पंजाब के खिलाफ बल्ले से शानदार योगदान दिया था लेकिन दिल्ली के खिलाफ दोनों नाकाम रहे। लियाम लिविंगस्टोन और डेविड मिलर भी पिछले मैच में सैमसन के साथ साझेदारी करने में विफल रहे। यही हाल ऑलराउंडर रियान पराग और राहुल तेवतिया का भी रहा, जो रन बनाने के लिए जूझते दिखे।

मुस्ताफिजुर रहमान, युवा कार्तिक त्यागी और चेतन सकारिया की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी अनुभव में कमी के बाद भी प्रभावशाली रही है तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी और तेवतिया ने स्पिन विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया है।

दूसरी ओर हैदराबाद के लिए मौजूदा सत्र बेहद ही निराशाजनक रहा है। टीम को अब तक नौ मैचों में से आठ में हार का सामना करना पड़ा है। टीम को ना तो बल्लेबाजों का साथ मिल रहा है ना ही उनके गेंदबाज चल रहे हैं।

लीग के पहले चरण में हैदराबाद के सर्वोच्च स्कोरर रहे जॉनी बेयरस्टॉ के दूसरे चरण से हटने के कारण उन्हें बड़ा झटका लगा है। डेविड वार्नर का बल्ला अब भी खामोश है।

कप्तान केन विलियमसन, मनीष पांडे, रिद्धिमान साहा, केदार जाधव और अब्दुल समद भी टीम की बल्लेबाजी को जरूरी गति प्रदान करने में विफल रहे।

हैदराबाद की गेंदबाजी स्पिन सनसनी राशिद खान पर निर्भर है क्योंकि इस सत्र में खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार और जेसन होल्डर का प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा है। होल्डर ने हालांकि पंजाब के खिलाफ तीन विकेट लिये थे।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, एविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, ओशाने थॉमस, मुस्ताफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा , यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कंडे, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपाल लोमरोर।

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), डेविड वार्नर, मनीष पांडे, शेरफेन रदरफोर्ड, ऋद्धिमान साहा, श्रीवत्स गोस्वामी, राशिद खान, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, अभिषेक शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी नटराजन, बासिल थंपी , संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, अब्दुल समद, जे सुचित, जेसन होल्डर, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, केदार जाधव, मुजीब-उर-रहमान, जेसन रॉय।

मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

भाषा  आनन्द सुधीर

सुधीर