रूस और बेलारूस के खिलाड़ी तटस्थ तौर पर ओलंपिक में ले सकते है भाग: आईओसी |

रूस और बेलारूस के खिलाड़ी तटस्थ तौर पर ओलंपिक में ले सकते है भाग: आईओसी

रूस और बेलारूस के खिलाड़ी तटस्थ तौर पर ओलंपिक में ले सकते है भाग: आईओसी

: , February 9, 2023 / 03:19 PM IST

जेनेवा, नौ फरवरी (एपी) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने पेरिस की मेयर के बयान को खारिज करते हुए कहा कि 2024 ओलंपिक में तटस्थ रूप से आने वाले ‘रूस और बेलारूस के प्रतिनिधिमंडल’ को रोकने की उसकी कोई योजना नहीं है।

पेरिस की मेयर एनी हिडाल्गो ने कहा था कि रूस अगर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध जारी रखता है तो अगले साल होने वाले ओलंपिक में उसकी टीम को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

ओलंपिक अधिकारियों ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों के लिए योजना बनायी है। इसके तहत इन देशों के खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम की जर्सी, झंडे और राष्ट्रगान जैसी पहचान के बिना ‘तटस्थ एथलीटों’ के रूप में इन खेलों के क्वालीफिकेशन और प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकते हैं। इसके लिये यह भी जरूरी है कि इन खिलाड़ियों ने सक्रिय रूप से युद्ध का समर्थन नहीं किया हो।

आईओसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘ पेरिस ओलंपिक खेल 2024 में रूस या बेलारूस प्रतिनिधिमंडल या इन देशों के झंडों को स्वीकृति देने की कोई योजना नहीं है। इसका एकमात्र विकल्प यह है कि खिलाड़ी व्यक्तिगत और तटस्थ तौर पर इसमें भाग लें जैसा हमने पिछले साल टेनिस में फ्रेंच ओपन में और हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई ओपन और अन्य पेशेवर खेलों में देखा है।’’

एपी आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)