शास्त्री, अरूण और श्रीधर को स्वदेश लौटने के लिये ‘फिट टू फ्लाई’ प्रमाण पत्र का इंतजार |

शास्त्री, अरूण और श्रीधर को स्वदेश लौटने के लिये ‘फिट टू फ्लाई’ प्रमाण पत्र का इंतजार

शास्त्री, अरूण और श्रीधर को स्वदेश लौटने के लिये ‘फिट टू फ्लाई’ प्रमाण पत्र का इंतजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : September 16, 2021/5:29 pm IST

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री के साथ गेंदबाजी कोच भरत अरूण और क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर को कोविड-19 संक्रमण से उबरने के पश्चात ‘फिट टू फ्लाई’ (उड़ान भरने के लिये फिट) परीक्षण से गुजरना होगा।

इन तीनों ने ब्रिटेन के स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार 10 दिन का पृथकवास पूरा कर लिया है। लेकिन स्वदेश रवाना होने से पूर्व उन्हें आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट के अलावा ‘फिट टू फ्लाई’ परीक्षण में भी खरा उतरना होगा।

भारतीय खेमे में कोविड-19 संक्रमण के मामले आने के कारण पिछले हफ्ते मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट रद्द करना पड़ा था।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘शास्त्री, अरूण और श्रीधर कोविड-19 से उबरने के बाद शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं। वे पृथकवास भी पूरा कर चुके हैं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार उड़ान भरने के लिये फिट होना सुनिश्चित करने के लिये उनका सीटी स्कोर 38 से ज्यादा होना चाहिए, तभी वे उड़ान भर पायेंगे। हम उनके अगले दो दिन में उड़ान भरने की उम्मीद कर रहे हैं, अगर उनका सीटी स्कोर सही रहता है तो। ’’

सीटी (सीटी स्कैन) स्कोर से एक संक्रमित व्यक्ति में वायरस के असर का पता चलता है और उसके फेंफड़ों में कितना संक्रमण हुआ था। अगर सीटी स्कोर ज्यादा है तो इससे पता चलता है कि व्यक्ति उबर गया है और माना जाता है कि लंबी फ्लाइट के लिये व्यक्ति का सीटी स्कोर 40 होना चाहिए।

तीनों भारतीयों कोचों को इस समय कोई लक्षण नहीं है और वे पूरी तरह से फिट हैं लेकिन प्रमाण पत्र हासिल करने के बाद ही वे स्वदेश लौटने के लिये उड़ान भर सकते हैं।

शास्त्री ओवल में चौथे टेस्ट के तीसरे दिन पॉजिटिव आये थे। अरूण और श्रीधर को उनके करीबी संपर्क के चलते पृथकवास में रहना पड़ा। हालांकि बाद में ये दोनों भी पॉजिटिव आये थे। बुधवार को इन तीनों ने 10 दिन का पृथकवास पूरा कर लिया था।

जूनियर फिजियो योगेश परमार के भी पॉजिटिव आने के बाद कप्तान विराट कोहली की अगुआई में भारतीय खिलाड़ियों ने ओल्ड ट्रैफर्ड पर पांचवें टेस्ट में खेलने से इनकार कर दिया जिससे इसे रद्द करना पड़ा।

परमार भारतीय खिलाड़ियों के लिये एकमात्र फिजियो थे क्योंकि मुख्य फिजियो नितिन पटेल को भी कोचिंग स्टाफ के करीबी संपर्क के चलते पृथकवास में जाना पड़ा था।

माना जा रहा है कि शास्त्री अपनी किताब के लांच के दौरान ही संक्रमित हुए थे क्योंकि इस कार्यक्रम में करीब 150 अतिथि मौजूद थे और सभी ने मास्क नहीं लगाया हुआ था।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers