सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप: हरियाणा और एसएससीबी चैंपियन बने

सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप: हरियाणा और एसएससीबी चैंपियन बने

: , May 27, 2022 / 04:38 PM IST

बेल्लारी (कर्नाटक), 27 मई (भाषा) सेना खेल नियंत्रण बोर्ड (एसएससीबी) और हरियाणा के मुक्केबाजों ने 2022 सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में यहां क्रमश: लड़कों और लड़कियों के वर्ग का टीम चैंपियनशिप खिताब जीता।

गत राष्ट्रीय एलीट पुरुष चैंपियन एसएससीबी ने प्रतियोगिता के अंतिम दिन शानदार प्रदर्शन किया। टीम के सभी नौ मुक्केबाज सर्वसम्मति से अपने मुकाबले जीतने में सफल रहे जिससे उसने लड़कों की टीम चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती।

एसएससीबी ने 73 अंक जुटाए और 10 पदक के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर रहा।

एसएससीबी के आकाश बधवार सबसे प्रभावी मुक्केबाज रहे। उन्होंने लड़कों के 40 किग्रा फाइनल में हरियाणा के विनीत कुमार को पछाड़कर स्वर्ण पदक जीता। आकाश को चैंपियनशिप का ‘सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज’ चुना गया।

हरियाणा और उत्तर प्रदेश ने क्रमश: 58 और 24 अंक के साथ लड़कों के वर्ग में दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

हरियाणा के महेश (46 किग्रा) को ‘सबसे प्रतिभावान मुक्केबाज’ जबकि झारखंड के अनीष कुमार सिन्हा को ‘सर्वश्रेष्ठ चैलेंजर पुरस्कार’ दिया गया।

लड़कियों के वर्ग में हरियाणा ने 60 अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। टीम 10 पदक के साथ शीर्ष पर रही।

पुणे की आर्या को ‘सबसे प्रतिभावान मुक्केबाज’ चुना गया जबकि मणिपुर की जॉयश्री देवी को ‘सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज’ चुना गया। गोवा की चंद्रिका पुजारी ‘सर्वश्रेष्ठ चैलेंजर’ चुनी गई।

चैंपियनशिप में देश भर की 31 टीम से 348 लड़कों सहित कुल 621 मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के दौरान दो-दो मिनट के तीन दौर के मुकाबले हुए और प्रत्येक दौर के बीच में एक मिनट का ब्रेक था।

भाषा सुधीर नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)