सुदीरमन कप: भारत चीन से 0-5 से हारकर क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर |

सुदीरमन कप: भारत चीन से 0-5 से हारकर क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर

सुदीरमन कप: भारत चीन से 0-5 से हारकर क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : September 27, 2021/5:53 pm IST

वानता (फिनलैंड), 27 सितंबर (भाषा) बड़े खिलाड़ियों के बिना खेल रही भारतीय बैडमिंटन टीम सुदीरमन कप के मैच में चीन से 0-5 की करारी शिकस्त के बाद सोमवार को क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर हो गयी है।

ग्रुप ए में यह भारत की लगातार दूसरी हार है, इससे पहले टीम को शुरुआती मुकाबले में थाईलैंड के खिलाफ 1-4 से पराजय का सामना करना पड़ा था। इस हार के साथ भारतीय टीम के लिए बुधवार को फिनलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले का महत्व खत्म हो गया है।

भारत के खिलाफ 11 बार के चैंपियन चीन को पहले से ही जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। भारतीय खिलाड़ियों के लिए हालांकि सबसे बड़ी निराशा यह रही कि वे एक भी मैच नहीं जीत सके। भारतीय बैडमिंटन में बेंच स्ट्रेंथ की कमजोरी पूरी तरह उजागर हो गयी।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू, लंदन खेलों की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल और पुरुष युगल जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की अनुपस्थिति का खामियाजा भारतीय टीम को भुगतना पड़ा।

इस मुकाबले के पहले मैच में एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की पुरुष युगल जोड़ी ने लियू चेंग और झोउ हाओ डोंग की जोड़ी को कड़ी टक्कर दी लेकिन सीधे गेमों में 20-22, 17-21 से पिछड़ गये।

युवा अदिति भट्ट इसके बाद ओलंपिक चैंपियन चेन यू फी के खिलाफ दमखम दिखाने में असफल रही और चीन की खिलाड़ी ने 21-9, 21-8 से आसान जीत दर्ज कर टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी।

विश्व रैंकिंग में 15वें स्थान पर काबिज बी साई प्रणीत भी लय पाने के लिए जुझते हुए दिखे। पुरुष एकल के इस मैच में ‘ऑल इंग्लैंड’ के पूर्व चैंपियन शी युकी ने उन्हें एकतरफा मुकाबले में 21-10, 21-10 से हराया। इस नतीजे के बाद चीन ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली। प्रणीत की इस खिलाड़ी के खिलाफ यह पांचवीं हार है।

मुकाबले के आखिरी दो अप्रासंगिक मैचों में राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को दुनिया के 15वें नंबर की चीन की महिला खिलाड़ियों की जोड़ी झेंग यू और ली वेन मेई ने 21-16, 21-13 से हराया। मिश्रित युगल मैच में किदांबी श्रीकांत और रुतुपर्णा पांडा को डू यू और फेंग यान जे ने 21-9, 21-9 से हराया।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)