सूर्यकुमार बने आईसीसी के ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’, रेणुका ‘वर्ष की उभरती क्रिकेटर’ |

सूर्यकुमार बने आईसीसी के ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’, रेणुका ‘वर्ष की उभरती क्रिकेटर’

सूर्यकुमार बने आईसीसी के ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’, रेणुका ‘वर्ष की उभरती क्रिकेटर’

: , January 25, 2023 / 06:34 PM IST

दुबई, 25 जनवरी (भाषा) भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उनकी शानदार फॉर्म के चलते बुधवार को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) का ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरूष क्रिकेटर’ चुना गया।

सूर्यकुमार के लिये 2022 बेहतरीन रहा है जिसमें उन्होंने खेल के इस प्रारूप में कई रिकॉर्ड तोड़े और कई उपलब्धियां अपने नाम की।

‘स्काई’ के नाम से मशहूर सूर्यकुमार ने सैम करेन, पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और जिम्बाब्वे के बल्लेबाजी आल राउंडर सिकंदर रजा को पछाड़ते हुए यह पुरस्कार हासिल किया।

महिलाओं के वर्ग में भारत की स्टार तेज गेंदबाज रेणुका सिंह आईसीसी की ‘वर्ष की उभरती हुई महिला क्रिकेटर’ पुरस्कार हासिल करने में सफल रहीं।

हालांकि भारतीय कप्तान और पिछले साल ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ नवाजी गयीं स्मृति मंधाना इस साल आस्ट्रेलिया की तहलिया मैकग्रा से पिछड़ गयीं।

सूर्यकुमार टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक कैलेंडर वर्ष में 1000 से ज्यादा रन बनाने दूसरे बल्लेबाज भी बने और 32 साल के इस खिलाड़ी ने 187.43 के स्ट्राइक रेट से 1164 रन जोड़कर साल का अंत सर्वश्रेष्ठ रन बनाने वाले क्रिकेटर के तौर पर किया।

इस दौरान उन्होंने 68 छक्के जड़े और इस प्रारूप के इतिहास में एक साल में किसी क्रिकेटर का यह सर्वाधिक छक्के जमाने का रिकॉर्ड रहा।

पूरे साल सूर्यकुमार भारतीय टीम के मुख्य बल्लेबाज बने रहे और इस दौरान उन्होंने दो शतक और नौ अर्धशतक जड़े।

आस्ट्रेलिया में आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप 2022 के दौरान वह अपने शिखर पर थे जिसमें उन्होंने छह पारियों में छह अर्धशतक जड़े जिसमें उनका औसत 60 के करीब रहा। उनका स्ट्राइक रेट फिर 189.68 रहा।

साल के शुरू में एक शतक जड़ चुके सूर्यकुमार ने इसी शानदार लय को जारी रख वर्ष की शुरूआत की और न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय श्रंखला में टी20 अंतरराष्ठ्रीय में दूसरा शतक जमाया।

सूर्यकुमार शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले टी20 खिलाड़ी बने जिसमें उन्होंने करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक 890 हासिल किये।

वहीं महिलाओं में 26 साल की रणुका ने आस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन, इंग्लैंड की एलिस कैप्से और हमवतन यास्तिका भाटिया को पछाड़कर ‘एमर्जिंग प्लेयर’ पुरस्कार जीता।

रेणुका ने 2022 में सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों में महज 29 मैच में 40 विकेट अपने नाम किये और महान क्रिकेटर झूलन गोस्वामी के जाने से हुई कमी को भरने की कोशिश की।

वनडे में रेणुका बेहतरीन रहीं, उन्होंने 18 विकेट झटके जिसमें से आठ विकेट इंग्लैंड के खिलाफ दो मैच से आये जबकि सात विकेट भारत की श्रीलंका के साथ श्रृंखला के दौरान मिले।

रेणुका ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनकी बल्लेबाजी इकाई को परेशान करते हुए आठ विकेट झटके। साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप के प्रदर्शन से भी सुर्खियां बटोरीं। उन्होंने 11 मैचों में 17 विकेट झटके।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)