तालाखाद्जे ने भारोत्तोलन रिकार्ड तोड़े, सीरिया ने पदक जीता

तालाखाद्जे ने भारोत्तोलन रिकार्ड तोड़े, सीरिया ने पदक जीता

Edited By: , August 4, 2021 / 10:09 PM IST

तोक्यो, चार अगस्त (एपी) जार्जिया के भारोत्तोलक लाशा तालाखाद्जे ने बुधवार को तोक्यो ओलंपिक के सुपर हेवीवेट वर्ग में तीन विश्व रिकार्ड बनाये।

भारोत्तोलन स्पर्धा के अंतिम दिन गत चैम्पियन तालाखाद्जे ने बुधवार को स्नैच में 223 किग्रा, क्लीन एवं जर्क में 265 किग्रा और कुल 488 किग्रा का वजन उठाकर विश्व रिकार्ड बनाया।

तालाखाद्जे ने पुरूषों की 109 किग्रा से अधिक वजन वर्ग की स्पर्धा में ये रिकार्ड भार उठाये और तीनों में विश्व रिकार्ड बनाये।

ईरान के अली दावुडी 47 किग्रा के अंतर से दूसरे स्थान पर रहे।

यहां तक कि तालाखाद्जे के शुरूआती भार भी किसी अन्य द्वारा प्रयास किये वजन से अधिक थे जिसका मतलब था कि उन्हें लगातार तीन बार यह वजन उठाना था।

उन्होंने कहा कि वह 2024 में भी तीसरा ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतेंगे। साथ ही यह भी सवाल पूछे जाने लगे कि वह 500 किग्रा का वजन उठाने वाले पहले व्यक्ति बन सकते हैं या नहीं।

इस सवाल के जवाब में उन्होंने दुभाषिये के जरिये कहा, ‘‘इस समय, यह 500 किग्रा का वजन जोखिम भरा होगा। लेकिन मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा और मैं इसके करीब पहुंचने के लिये सब कुछ करूंगा। ’’

सीरिया के मान असाद ने 424 किग्रा के वजन से कांस्य पदक जीता जो एक दशक पहले शुरू हुए गृह युद्ध के बाद देश का पहला पदक है। सीरिया का किसी भी खेल में पिछला ओलंपिक पदक 2004 में मुक्केबाजी का कांस्य पदक था।

एपी नमिता पंत

पंत