एएफसी महिला एशियाई कप का ड्रॉ गुरूवार को कुआलालंपुर में होगा |

एएफसी महिला एशियाई कप का ड्रॉ गुरूवार को कुआलालंपुर में होगा

एएफसी महिला एशियाई कप का ड्रॉ गुरूवार को कुआलालंपुर में होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : October 26, 2021/3:50 pm IST

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) भारत की मेजबानी में अगले साल होने वाले एएफसी (एशियाई फुटबॉल परिसंघ) महिला एशियाई कप का ड्रॉ (ग्रुप में वर्गीकरण) गुरुवार को कुआलालंपुर में होगा।

क्वालिफायर के पूरा होने के बाद एशिया की इस शीर्ष महिला राष्ट्रीय टीम प्रतियोगिता की उलटी गिनती शुरू हो गयी है। चीनी ताइपे, इंडोनेशिया, ईरान, दक्षिण कोरिया, म्यांमार, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम ने इसके फाइनल्स में जगह पक्की की है।

ये टीमें मेजबान भारत के अलावा 2018 सत्र की शीर्ष तीन टीमों जापान, ऑस्ट्रेलिया और चीन के साथ खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। टूर्नामेंट का आयोजन भारत में 20 जनवरी से छह फरवरी तक होगा।

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के अध्यक्ष शेख सलमान बिन इब्राहिम अल खलीफा ने कहा, ‘‘ मैं क्वालीफायर में सफल रहने वाली टीमों को बधाई देना चाहता हूं। इससे टूर्नामेंट के लिए 12 प्रमुख टीमें तय हो गयी हैं जो अगले साल प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए चुनौती पेश करेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘एएफसी महिला एशियाई कप भारत में महिला फुटबॉल का जश्न मनाने के लिए तैयार है, जिसने पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगति की है। यह प्रतियोगिता हमारे सितारों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने और महाद्वीप में महिला फुटबॉलरों की भावी पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए आदर्श मंच होगी।’’

ड्रॉ में टूर्नामेंट की 12 टीमों को चार-चार टीमों की तीन ग्रुप में बांटा जायगा।

टूर्नामेंट की शीर्ष पांच टीमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के संयुक्त मेजबानी में आयोजित होने वाले 2023 फीफा महिला विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी।

टूर्नामेंट की अगली दो सर्वश्रेष्ठ टीमें ‘ इंटर-कॉन्फेडरेशन’ प्ले-ऑफ मैचों में एशिया का प्रतिनिधित्व करेंगी।

भाषा आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers