ओलंपिक चैम्पियन चोपड़ा की उपस्थिति के कारण फेडरेशन कप में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

ओलंपिक चैम्पियन चोपड़ा की उपस्थिति के कारण फेडरेशन कप में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

  •  
  • Publish Date - May 15, 2024 / 10:13 PM IST,
    Updated On - May 15, 2024 / 10:13 PM IST

भुवनेश्वर, 15 मई (भाषा) ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा की उपस्थिति के कारण फेडरेशन कप के आयोजकों को कलिंगा स्टेडियम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करनी पड़ी क्योंकि बुधवार को यहां उनकी स्पर्धा से पहले प्रशंसक उनका बेसर्बी से इंतजार कर रहे थे।

भारत में किसी एथलेटिक्स प्रतियोगिता के लिए इस तरह की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होते हुए कभी नहीं देखा गया है।

यह तीन साल में चोपड़ा की भारतीय सरजमीं पर पहली प्रतियोगिता थी।

चोपड़ा ने पिछली बार 2021 में भारत में इसी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था।

पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल से दो घंटे पहले चोपड़ा स्टेडियम के वार्म अप ट्रैक पर पहुंच गये। प्रवेश द्वार क्षेत्र पर सुरक्षाकर्मी मौजूद थे और वे पत्रकारों को दूसरे गेट से प्रवेश करने का निर्देश दे रहे थे जबकि पहले उन्होंने इसी गेट से प्रवेश किया था।

पत्रकारों को एक विशेष जगह दी गयी जबकि प्रतियोगिता के शुरूआती दिन में वे कहीं भी आ जा सकते थे।

प्रतियोगिता जीतने के बाद चोपड़ा ने कहा, ‘‘लोग मुझसे मिलने आना चाहते थे और उन्हें रोका जा रहा था। मुझे अच्छा नहीं लग रहा था। इससे पहले मैं बहुत से लोगों से मिल रहा था क्योंकि उन्हें आने और मुझसे मिलने की अनुमति थी। ’’

चोपड़ा ने कहा, ‘‘ वहीं हम खिलाड़ियों को एक अलग मानसिकता में रहकर प्रतियोगिता के दौरान गंभीर रहना होता है। अगर बहुत सारे लोग मैदान में आ जाते हैं तो चोट का जोखिम भी होता है। ’’

पहले खिलाड़ी भी ट्रैक पर वार्म अप किया करते थे लेकिन बुधवार को ऐसा नहीं हुआ। वालंटियर लोगों को ट्रैक क्षेत्र में प्रवेश से रोक रहे थे। घसियाले क्षेत्र को भी सुरक्षित रखा गया।

कहा जाये तो आयोजकों ने वार्म अप को व्यवस्थित किया जिससे कि भीड़ कम हो। किशोर जेना बाद में चोपड़ा से साथ वार्म अप करने लगे।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर