अंडर-12 प्रतियोगिता में हुई थी अमेरिकी ओपन की फाइनलिस्ट फर्नांडीज और रादुकानू की पहली मुलाकात |

अंडर-12 प्रतियोगिता में हुई थी अमेरिकी ओपन की फाइनलिस्ट फर्नांडीज और रादुकानू की पहली मुलाकात

अंडर-12 प्रतियोगिता में हुई थी अमेरिकी ओपन की फाइनलिस्ट फर्नांडीज और रादुकानू की पहली मुलाकात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : September 11, 2021/2:10 pm IST

न्यूयॉर्क, 11 सितंबर (एपी) साल के आखिरी ग्रैंडस्लैम अमेरिकी ओपन के महिला एकल के फाइनल में पहुंचने वाली कनाडा की लीलह फर्नांडीज और ब्रिटेन की एम्मा रादुकानू की पहली मुलाकात अंडर-12 खिलाड़ियों के प्रतियोगिता में हुई थी। इस समय फर्नांडीज की शिक्षक ने उन्हें टेनिस को छोड़ने की सलाह दी थी।

दोनों खिलाड़ियों के बीच कई समानताएं भी है जिसमें टेनिस से लगाव के साथ उनका जुड़ाव कनाडा से रहा है और दोनों की मां एशियाई मूल की है। फर्नांडीज कनाडा में रहती है तो वही रादुकानू का जन्म इस देश में हुआ था।

लीलह के पिता और कोच जॉर्ज फर्नांडीज ने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि दोनों शानदार खिलाड़ी है। हम देख सकते है कि दोनों बहुत सारी युवा लड़कियों को प्रेरित कर रही हैं।’’

फर्नांडीज का जन्म मॉट्रियल में हुआ था जबकि रादुकानू का टोरंटो में। उनके पास अब भी कनाडा का पासपोर्ट है। जब वह दो साल की थी तब उनका परिवार इंग्लैंड चला गया था।

फर्नांडीज को अब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित दुनिया भर से शुभकामनाएं मिल रही है लेकिन उनकी सफलता की राह आसान नहीं रही है।

उन्हें याद है कि जब वह पांचवीं या छठी कक्षा में थी तब उसे अपने बैकहैंड (खेल) से ज्यादा ‘ब्लैकबोर्ड’ पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता था।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे एक शिक्षक याद है, जो वास्तव में बहुत मजेदार थी। उस समय नहीं थी, लेकिन अब मैं हंस रही हूँ।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ उन्होंने मुझसे कहा कि टेनिस खेलना बंद करो, तुम कभी खिलाड़ी नहीं बनोगी और सिर्फ स्कूल पर ध्यान दो।’’

विश्व रैंकिंग में 73वें स्थान पर काबिज 19 साल की फर्नांडीज ने फाइनल की अपनी राह में 2018 और 2020 की चैंपियन तीसरी वरीय नाओमी ओसाका, 2016 की चैंपियन 16वीं वरीय एंजेलिक कर्बर तथा फिर पांचवीं वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना और दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को हराया।

गैरवरीयता प्राप्त फर्नांडीज पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची हैं। अठारह साल की रादुकानू का भी यह पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल है।

रादुकानू ने हालांकि 2018 जूनियर विंबलडन में फर्नांडीज  को हराया है लेकिन उसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने लंबा सफर तय किया है।

रादुकानू ने कहा, ‘‘ जाहिर है कि उस मुकाबले के बाद हम अपने खेल में काफी आगे बढ़े है। मुझे यकीन है कि जब हमने पिछली बार एक-दूसरे का सामना किया था तो उसकी तुलना में यह मुकाबला काफी अलग होगा।’’

एपी आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers