पुरूषों की मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप में सफेद दस्तानों और बेल्ट का इस्तेमाल |

पुरूषों की मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप में सफेद दस्तानों और बेल्ट का इस्तेमाल

पुरूषों की मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप में सफेद दस्तानों और बेल्ट का इस्तेमाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : October 19, 2021/12:13 pm IST

men’s boxing world championships

लुसाने, 19 अक्टूबर ( भाषा ) अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ( एआईबीए) ने पुरूषों की विश्व चैम्पियनशिप के दौरान पारंपरिक लाल और नीले बेल्ट की जगह विशेष बेल्ट और सफेद दस्तानों के इस्तेमाल का फैसला किया है । इसे विवादों से घरे खेल में नयी शुरूआत के प्रतीक के तौर पर देखा जा रहा है ।

विश्व चैम्पियनशिप 24 अक्टूबर से सर्बिया के बेलग्रेड में खेली जायेगी । इसमें भारत समेत सौ से अधिक देशों के 600 से अधिक मुक्केबाज भाग लेंगे ।

पदक ठोस सोने और चांदी के बनाये जायेंगे । एआईबीए अध्यक्ष उमर क्रेमलेव ने एक विज्ञप्ति में कहा ,‘‘ इस चैम्पियनशिप में खिताब के साथ विजेताओं को पदक और बेल्ट ही नहीं बल्कि अच्छी खासी ईनामी राशि भी मिलेगी ।’’

इस बार विश्व चैम्पियनशिप में पदक विजेताओं को 26 लाख डॉलर ईनामी राशि दी जायेगी । चैम्पियनशिप में नीले और लाल दस्तानों की जगह सफेद का इस्तेमाल होगा ।

क्रेमलेव ने कहा कि खेल इन बदलावों के साथ नयी शुरूआत करने जा रहा है ।

उन्होंने कहा ,‘‘ सफेद दस्ताने नयी शुरूआत, निष्पक्षता और पारदर्शिता के द्योतक हैं । हम पूरी कोशिश करेंगे कि सभी को समान मौके दिये जायें ।’’

यह नयी शुरूआत रियो ओलंपिक 2016 में मुक्केबाजी प्रतिस्पर्धा में जजिंग की स्वतंत्र जांच कराने के फैसले के कुछ दिन बाद की गई है । यह पता चला है कि ओलंपिक में 10 से अधिक मुकाबलों में धन और अन्य फायदों के बदले हेराफेरी की गई थी ।

भाषा मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)