शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन आईओसी खिलाड़ी आयोग के सदस्य के चुनाव में हिस्सा लेंगे |

शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन आईओसी खिलाड़ी आयोग के सदस्य के चुनाव में हिस्सा लेंगे

शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन आईओसी खिलाड़ी आयोग के सदस्य के चुनाव में हिस्सा लेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : October 17, 2021/12:19 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) भारत के स्टार लूश खिलाड़ी शिवा केशवन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के खिलाड़ी आयोग का सदस्य बनने के लिए चुनाव में हिस्सा लेंगे। ये चुनाव 2022 बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के दौरान होंगे।

चालीस साल के छह बार के शीतकालीन ओलंपियन केशवन के नाम को शनिवार को एथेंस में आईओसी के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में स्वीकृति दी गई। वह आईओसी के खिलाड़ी आयोग में दो रिक्त स्थानों को भरने के लिए 17 दावेदारों की सूची में शामिल हैं।

आईओसी ने 17 उम्मीदवारों की सूची के साथ बयान में कहा, ‘‘17 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी), पांच खेलों और पांच महाद्वीपों के 10 महिला और सात पुरुष खिलाड़ी आयोग में दो रिक्त स्थानों के लिए उम्मीदवारी पेश करेंगे। ’’

बयान के अनुसार, ‘‘इनके संबंधित एनओसी और एनओसी खिलाड़ी आयोग ने मिलकर इन्हें नामित किया है।’’

भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने पुष्टि की कि उन्होंने केशवन को नामित किया है।

मेहता ने पीटीआई से कहा, ‘‘हां, आईओए ने आईओसी खिलाड़ी आयोग के लिए उन्हें (केशवन) नामित किया है। जहां तक शीतकालीन ओलंपिक का सवाल है तो वह सबसे उपयुक्त खिलाड़ी हैं।’’

केशवन 1998 में जापान में नगानो खेलों से शीतकालीन ओलंपिक की लूश पुरुष एकल स्पर्धा का हिस्सा रहे हैं। वह 2011, 2012, 2016 और 2017 में एशियाई चैंपियन रहे और लूश में एशियाई रिकॉर्ड उनके नाम पर है।

प्योंगचैंग 2018 शीतकालीन खेलों में केशवन और क्रॉस कंट्री स्कीइंग खिलाड़ी जगदीश सिंह ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

खिलाड़ियों और आईओसी के बीच कड़ी का काम करने वाले आयोग में अधिकतम 23 सदस्य होते हैं जिनमें से 12 का चयन सीधे खिलाड़ी करते हैं जबकि अधिकतम 11 की नियुक्ति की जाती है। इनका कार्यकाल आठ साल का होता है।

प्रत्येक ओलंपिक के दौरान चुनाव होते हैं। प्रत्येक ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में चार सदस्य जबकि शीतकालीन ओलंपिक में दो सदस्य चुने जाते हैं।

बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी ओलंपिक खेल गांव में 27 जनवरी (जिस दिन खेल गांव खुलेगा) से 16 फरवरी तक अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए मतदान कर पाएंगे।

चुने गए खिलाड़ी आईओसी खिलाड़ी आयोग के मौजूदा सदस्यों कनाडा की हेली विकेनहीसर और नॉर्वे के ओले एनार बोर्नडालेन की जगह लेंगे। हेली का कार्यकाल खत्म हो रहा है जबकि ओले ने 2016 में इस्तीफा दे दिया था।

शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन बीजिंग में अगले साल चार से 20 फरवरी तक होगा।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)