जानिए आप के उम्मीदवारों को, डॉक्टर, इंजीनियर और किसान भी

Edited By: , March 25, 2021 / 06:00 PM IST

रायपुर। आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 31 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में आरईआई एक्टिविस्ट से लेकर पूर्व जज और बिजनेसमैन को भी जगह मिली है। आप के घोषित उम्मीदवारों में सबसे कम उम्र का प्रत्याशी 29 वर्ष का है तो सबसे अधिक उम्र का उम्मीदवार 56 वर्ष का है।

पार्टी ने अकलतरा सीट से चंद्रहास देवांगन को टिकट दी है जो पूर्व डिप्टी कलेक्टर हैं और खुद का व्यवसाय करते हैं। इसी तरह रायपुर ग्रामीण से डॉ संकेत ठाकुर पूर्व कृषि वैज्ञानिक हैं और किसान नेता के रुप में 20 वर्ष से सक्रिय हैं। वे पार्टी के प्रदेश संयोजक भी हैं। सरायपाली से पूर्व जज प्रभाकर ग्वाल को उम्मीदवार बनाया है, वे सीबीआई के भी मजिस्ट्रेट रह चुके हैं। जबकि सामरी से पार्टी ने भाजपा और कांग्रेस में रह चुके पूर्व विधायक डॉ सोहनलाल कंवर पर भरोसा जताया है।

आप ने 56 वर्षीय डॉ श्रीकृष्ण कुमार अग्रवाल को दुर्ग शहर से टिकट दी है जो एमबीबीएस, एमडी हैं और नर्सिंग होम चालक हैं। वे अन्ना आंदोलन से सक्रिय है। बस्तर से जगमोहन बघेल को टिकट दी गई है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर हैं और नौकरी छोड़ खेती में जुटे हैं। ये भी अन्ना आंदोलन से सक्रिय हैं। खरसिया सीट से पार्टी ने खुद का व्यवसाय करने वाले अमर अग्रवाल को टिकट दी है, जो अन्ना आंदोलन से सक्रिय हुए हैं। दिलचस्प यह है कि खरसिया राज्य के मंत्री अमर अग्रवाल का गृहनगर है। वहीं बिल्हा से जसबीर सिंह को मैदान में उतारा गया है, ये भी व्यवसायी हैं और अन्ना आंदोलन के समय से सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें : हड़ताली नर्सों पर कार्रवाई की तैयारी में सरकार, स्वास्थ्य संचालक ने मांगी जानकारी

डोंडी लोहारा से पूजा गावड़े पर भरोसा जताते हुए पार्टी ने उन्हें टिकट दी है। पूजा समाजसेवा से राजनीति में सक्रिय हुई हैं और अभी जनपद सदस्य हैं। जगदलपुर से आप ने रोहित सिंह आर्या को प्रत्याशी बनाया है। इंजीनियरिंग के बाद एमबीए करने वाले रोहित आदिवासी उत्पीड़न के खिलाफ आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभा चुके हैं साथ ही अन्ना आंदोलन में भी सक्रिय रहे। वहीं तखतपुर से पार्टी के प्रदेश कोषाध्यक्ष अनिल सिंह को टिकट दी गई है, जो व्यव्सायी भी हैं। अन्ना आंदोलन के समय से इनका साथ रहा है। इंजीनियर और कंप्यूटर व्यवसायी योगेंद्र सेन को रायपुर उत्तर से उतारा गया है। ये भी अन्ना आंदोलन के वक्त से सक्रिय हैं।

इसी तरह जैजैपुर से पूर्व सरपंच दादूराम मनहर को टिकट मिली है। मनहर को लोकसभा चुनाव में भी पार्टी ने प्रत्याशी बनाया था। मनहर किसानी करते हैं। जांजगीर-चांपा से संजय शर्मा हैं, जो आरटीआई एक्टिविस्ट और ट्रांसपोर्ट व्यवसायी हैं। इनका भी अन्ना आंदोलन के समय से साथ है। जबकि धमतरी से शत्रुघ्न साहू को उम्मीदवार बनाया गया है। शत्रुघ्न वकालत करते हैं और आरटीआई एक्टिविस्ट हैं। वकालत करते हैं और आरटीआई एक्टिविस्ट हैं। अंबिकापुर से साकेत शर्मा पार्टी प्रत्याशी बनाए गए हैं। खुद का व्य्वसाय करने वाले साकेत अन्ना आंदोलन के समय से सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें : नक्सल हमले के बाद राजनाथ ने ली बैठक, ऑपरेशन होंगे तेज

चंद्रपुर में भानुप्रकाश चंद्रा पार्टी के उम्मीदवार होंगे। चंद्रा अन्ना आंदोलन से जुड़े रहे हैं और पूर्व में फार्मास्यूटिकल व्यवसाय करते थे। वहीं भानुप्रतापपुर के लिए कोमल हुपेंडी को टिकट दी गई है। कोमल कोऑपरेटिव बैंक के सीईओ रह चुके हैं। नौकरी छोड़कर 3 साल से राजनीति में सक्रिय हैं। रायपुर दक्षिण से मुन्ना बिसेन आप उम्मीदवार होंगे। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमाधारी बिसेन खुद का व्यवसाय करते हैं। कोटा विधानसभासीट पर हरीश चंदेल को प्रत्याशी बनाया गया है, खुद का होटल व्यवसाय करने वाले हरीश शराबबंदी आंदोलन में भी सक्रिय रहे हैं।

रायपुर पश्चिम से उत्तम जायसवाल को टिकट दी गई है, जिनका ट्रांसपोर्ट व्यवसाय है और वे शराबबंदी आंदोलन के नेतृत्वकर्ता रहे हैं। आरंग सीट से 29 वर्षीय डागेश्वर भारती को चुनावी मैदान में उतारा गया है जो किसान आंदोलन में सक्रिय रहे है। भारती खुद का व्यवसाय करते हैं। अशोक कुमार तिर्की सीतापुर सीट से खड़े होंगे। तिर्की पूर्व युवा कांग्रेस अध्यक्ष रहे हैं और सामाजिक संस्थाओं में भागीदारी निभाते हैं। इधर सारंगढ़ विधानसभा सीट पर सुभाष चौहान पार्टी के उम्मीदवार होंगे। वे ग्राम पंचायत के पूर्व पंच रह चुके हैं और एक निजी कंपनी मेन सुपरवाइजर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : पुतिन से मिले पीएम मोदी, कहा- भारत के साथ रहा है अटूट रिश्ता

इसी तरह कोरबा से अनूप अग्रवाल को टिकट दी गई है। खुद का व्यवसाय करने वाले अनूप सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहे हैं। अंतागढ़ से संतराम सलाम पर पार्टी ने भरोसा जताया है। सलाम निजी बैंक के कर्मचारी हैं और आदिवासी समाज के कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाते हुए 2 साल से सक्रिय राजनीति में हैं। डोंगरगढ़ से इशु चांदने को उम्मीदवार बनाया गया है जो किसान आंदोलन में सक्रिय रहे हैं। जबकि मस्तूरी से लक्ष्मी प्रसाद टंडन प्रत्याशी होंगे, टंडन पहले पंच-सरपंच रह चुके हैं।

वहीं खल्लारी विधानसभा सीट से संतोष चंद्राकर को पार्टी ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है। निजी लघु व्यवसायी चंद्राकर किसान आंदोलन में भूमिका निभा चुके हैं। कोंटा सीट से रामदेव बघेल आप पार्टी के उम्मीदवार हैं, जो आदिवासी उत्पीड़न के खिलाफ आंदोलन में एक्टिविस्ट की तरह सक्रिय रहे। धरसींवा सीट से निजी लघु व्यवसायी संतोष दुबे को चुनावी मैदान में उतारा गया है। दुबे भी किसान आंदोलन में सक्रिय रह चुके हैं।

वेब डेस्क, IBC24