Today G-20 Summit Live Updates 9 September
LIVE NOW

Today G20 Summit Live Updates 9 September : रात्रिभोज के लिए पहुंच रहे विदेशी मेहमान, सोने-चांदी के बर्तनों में परोसे जाएंगे खास भारतीय व्यंजन

Today G20 Summit Live Updates 9 September : रात्रिभोज के लिए पहुंच रहे विदेशी मेहमान, सोने-चांदी के बर्तनों में परोसे जाएंगे खास भारतीय व्यंजन

Edited By :   Modified Date:  September 10, 2023 / 07:38 AM IST, Published Date : September 8, 2023/7:36 am IST

Today G-20 Summit Live Updates 9 September : नई दिल्ली। नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा को अपनाने के साथ इतिहास रचा गया है। सर्वसम्मति और भावना से एकजुट होकर, हम बेहतर, अधिक समृद्ध और सामंजस्यपूर्ण भविष्य के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करने की प्रतिज्ञा करते हैं। उनके समर्थन और सहयोग के लिए सभी साथी G20 सदस्यों को मेरा आभार। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी-20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे।

 

Today G-20 Summit Live Updates 9 September –  दिल्ली में जी 20 समिट की बैठक नौ और 10 सितंबर 2023 को आयोजित होने जा रही है। इसलिए ये दो दिन भारत के लिए बेहद खास होने जा रहा है। ये पहली बार है, कि जब भारत जी-20 के किसी बड़े सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। देश की राजधानी में स्थित प्रगति मैदान में बने भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में ये जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया रहा है। जी 20 सम्मेलन में  पीएम मोदी का संबोधन शुरू हो गया है। वहीं, G20 में अफ्रीकन यूनियन भी शामिल हो गया है। सभी सदस्य देशों ने PM मोदी का प्रस्ताव स्वीकार किया है।

 

जी20 यानी ग्रुप ऑफ ट्वेंटी, ये 20 देशों का एक समूह है। ये 20 देश साल में एक बार एक सम्मेलन के लिए इकट्ठा होते हैं और दुनियाभर के आर्थिक मुद्दों के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, स्वास्थ्य, कृषि, ऊर्जा, भ्रष्टाचार-विरोध और पर्यावरण जैसे मुद्दों पर चर्चा करते हैं। G 20 के मुख्य समन्वयक हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा कि हमारे G 20 अध्यक्ष पद के लिए 125 से अधिक राष्ट्रीयताओं से कुल 100,000 आगंतुक आए होंगे और उनमें से कई लोगों के लिए यह एक नए भारत की खोज रही है। G 20 अध्यक्षता से हमारे देश और हमारे नागरिकों को आर्थिक लाभ होगा।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

The liveblog has ended.