गरियाबंद में सीआरपीएफ जवान ने खुद को गोली मारकर की खुदकुशी | CRPF Suicide:

गरियाबंद में सीआरपीएफ जवान ने खुद को गोली मारकर की खुदकुशी

गरियाबंद में सीआरपीएफ जवान ने खुद को गोली मारकर की खुदकुशी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : September 9, 2018/3:18 am IST

गरियाबंद। नवागढ़ सीआरपीएफ कैंप में शनिवार रात 1 बजे 65वीं बटालियन में तैनात जवान ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली। जवान हवलदार पद पर तैनात था। आत्महत्या के कारणों का अभी खुलासा नहीं हो पाया है। जवान की उम्र करीब 47 थी। गोली चलने की आवाज सुनकर दूसरे साथियों ने जवान को अस्पताल में भर्ती कराया । जवान ने अपने सिर पर गोली मारी थी। जवान को अस्पताल पहुंचाने के बाद डॉरक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। जवान का नाम करण सिंह था जो महेंद्रगढ़ हरियाणा का रहने वाला था। 

पढ़ें- काठमांडू में हेलीकॉप्टर क्रैश, 6 यात्रियों की मौत, एक महिला घायल

क्यों कर रहे जवान खुदकुशी ?  –

नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में तैनात सुरक्षा बल के जवान नक्सलियों के साथ-साथ मानसिक तनाव का भी सामना कर रहे हैं और चिंता की बात यह है देश के लिए जान की बाजी लगाने को तैयार ये जवान हालात की दुष्वारियों से इस कदर परेशान हो जाते हैं कि अपना ही अंत कर लेते हैं। पिछले साल राज्य में 36 जवानों ने आत्महत्या की।

पढ़ें- बीजेपी विधायक ने फैला दी सोनाली बेंद्रे की मौत की झूठी खबर, ट्रोल हुए तो ट्वीट किया डिलीट

राज्य के पुलिस विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2007 से अक्टूबर वर्ष 2017 तक की स्थिति के अनुसार, सुरक्षा बलों के 115 जवानों ने आत्महत्या की। इनमें राज्य पुलिस के 76 तथा अर्धसैनिक बलों के 39 जवान शामिल हैं।

इन आंकड़ों के मुताबिक व्यक्तिगत और पारिवारिक कारणों से 58 सुरक्षा कर्मियों ने, बीमारी के कारण 12 सुरक्षा कर्मियों ने, काम से संबंधित (अवकाश नहीं मिलने) जैसे कारणों से नौ सुरक्षा कर्मियों ने तथा अन्य कारणों से 15 सुरक्षा कर्मियों ने आत्महत्या की है. वहीं, 21 सुरक्षा कर्मियों के आत्महत्या के कारणों की जांच की जा रही है।

पढ़ें- इंद्रावती नदी में नाव पलटी, 9 ग्रामीण सुरक्षित, 4 बहे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

आंकड़ों के मुताबिक राज्य में वर्ष 2017 में सबसे अधिक 36 जवानों ने आत्महत्या की. वहीं, वर्ष 2009 में 13 जवानों ने, 2016 में 12 जवानों ने तथा वर्ष 2011 में 11 जवानों ने आत्महत्या की घटना को अंजाम दिया है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात जवान जो लगातार नक्सल विरोधी अभियान में रहते हैं उन्हें ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. यह परेशानी पारिवारिक समस्याओं की जानकारी मिलने पर और बढ़ जाती है और आत्महत्या का कारण बन जाती है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24