महाराष्ट्र: पवार ने चीनी मिलों से ऑक्सीजन उत्पादन करने की अपील की | Maharashtra: Pawar appeals to sugar mills to produce oxygen

महाराष्ट्र: पवार ने चीनी मिलों से ऑक्सीजन उत्पादन करने की अपील की

महाराष्ट्र: पवार ने चीनी मिलों से ऑक्सीजन उत्पादन करने की अपील की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : April 23, 2021/4:04 pm IST

पुणे, 23 अप्रैल (भाषा) महाराष्ट्र में कोविड-19 मरीजों के लिए चिकित्सीय ऑक्सीजन के अभाव के मद्देनजर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने शुगर मिलों से अपने संयंत्रों में जीवन रक्षक गैस का उत्पादन करने पर ध्यान केंद्रित करने की शुक्रवार को अपील की।

पुणे स्थित वसंतदादा शुगर इंस्टीट्यूट (वीएसआई) के अध्यक्ष पवार ने संस्थान के महानिदेशक शिवाजीराव देशमुख द्वारा चीनी मिलों को बृहस्पतिवार को लिखे पत्र के जरिए यह अपील की।

देखमुख ने पत्र में लिखा, ‘‘राकांपा प्रमुख शरद पवार ने अस्पतालों में चिकित्सीय ऑक्सीजन की आपूर्ति की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर कहा है कि जिन चीनी मिलों में अब भी गन्ना पेराई का काम चल रहा है और जिनके परिसरों में ऊर्जा उत्पादन संयंत्र हैं, उन्हें ऑक्सीजन उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने के लिए भाप एवं ऊर्जा की आवश्यकता होती है और चीनी मिलों के संचालन के दौरान ये दोनों चीजें उपलब्ध होती हैं।

पत्र में कहा गया है कि मौजूदा परिदृश्य में जब कोविड-19 मरीजों के लिए चिकित्सीय ऑक्सीजन आवश्यक है, तो ऐसे में यह अत्यावश्यक है कि चीनी मिलें आगे आएं और उपलब्ध संसाधनों एवं श्रमबल का इस्तेमाल करके आवश्यकता पड़ने पर पूंजी निवेश कर अपने परिसरों में ऑक्सीजन उत्पादन आरंभ करें।

इस बीच, राज्य सहकारिता विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने के लिए निवेश की आवश्यकता होगी और इसके वास्तविक उत्पादन में चार से पांच महीने लग जाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘यदि चीनी मिलें इस प्रकार के संयंत्र लगाने के बारे में सोचती हैं, तो भी उन्हें क्षमता निर्माण के लिए कम से कम चार से पांच महीने का समय चाहिए होगा।’’

भाषा सिम्मी पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)