छत्तीसगढ़ी फिल्म बनाने पर मिलेगी 50% से ज्यादा सब्सिडी, ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू.. छॉलीवुड को मिलेगा उद्योग का दर्जा | More than 50% subsidy will be given for making Chhattisgarhi film, online portal is also going to start

छत्तीसगढ़ी फिल्म बनाने पर मिलेगी 50% से ज्यादा सब्सिडी, ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू.. छॉलीवुड को मिलेगा उद्योग का दर्जा

छत्तीसगढ़ी फिल्म बनाने पर मिलेगी 50% से ज्यादा सब्सिडी, ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू.. छॉलीवुड को मिलेगा उद्योग का दर्जा

: , December 4, 2022 / 04:35 PM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ी फिल्म निर्माण के लिए बड़ा फैसला किया है। प्रदेश सरकार अब फिल्म निर्माण के लिए 50% से ज्यादा सब्सिडी देगी। 

पढ़ें- दूसरे डोज़ का वैक्सीन लगवाने गए निगम कर्मचारियों को…

राज्य की पहली फिल्म पॉलिसी अगले माह जारी कर दी जाएगी। इसमें छालीवुड को उद्योग का दर्जा दिया जाएगा। राज्य या छत्तीसगढ़ फिल्म सिटी में शूटिंग करने वाले फिल्मकारों को बड़ी सब्सिडी के साथ प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को सिंगल विंडो सिस्टम के तहत सभी तरह की परमिशन फिल्म विकास निगम से ही मिल जाएगी।

पढ़ें- बिना मास्क बाइक और कार में सवार लोगों का काटा जा रह…

प्रदेश के संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने अफसरों के साथ नई पॉलिसी के मुद्दे पर चर्चा की। उन्होंने कैबिनेट की अगली बैठक में फिल्म पाॅलिसी पेश करने कहा है। भगत ने फिल्म सिटी के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। 

पढ़ें- देश में एक दिन में कोरोना के करीब 40 हजार नए मामले …

अनुमति के लिए संस्कृति विभाग ने एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। इसका फायदा फौरी तौर पर भी उठाया जा सकता है। नई पाॅलिसी प्रदेश में नए सिनेमाघर और मल्टीप्लैक्स के निर्माण और बंद पड़े थिएटर को शुरू करने में भी मदद करेगा। राज्य में इस समय करीब 100 थिएटर-मल्टीप्लैक्स हैं, जिनमें से 40 से अधिक बंद पड़े हैं।

पढ़ें- लॉकडाउन को लेकर मुख्यमंत्री का बड़ा बयान, अभी वायरस…

ऐसी जानकारी है कि छालीवुड की यह नीति बनाने से पहले ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र, यूपी और एमपी की पाॅलिसी का अध्ययन किया गया है। इन राज्यों की नीतियों के अच्छे प्रावधानों को छत्तीसगढ़ के नजरिए से न केवल आसान किया गया है, बल्कि फिल्मकारों को कई सहूलियतें भी देने का प्रस्ताव है। छत्तीसगढ़ी फिल्म बनाने वाले प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को स्पेशल सब्सिडी दी जाएगी, जो 50 फीसदी के अधिक भी हो सकती है।