राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस : 100 डॉक्टरों को नेतृत्व के गुर सिखाएगा आईआईएम इंदौर | National Doctor's Day: IIM Indore to teach leadership tricks to 100 doctors

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस : 100 डॉक्टरों को नेतृत्व के गुर सिखाएगा आईआईएम इंदौर

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस : 100 डॉक्टरों को नेतृत्व के गुर सिखाएगा आईआईएम इंदौर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : July 1, 2021/11:05 am IST

इंदौर (मध्य प्रदेश), एक जुलाई (भाषा) कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम पंक्ति के संघर्ष में चिकित्सक समुदाय के योगदान के प्रति आभार जताते हुए इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 100 डॉक्टरों को नेतृत्व के गुर बिना कोई शुल्क लिए सिखाएगा।

आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय ने राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर कहा, ‘हम इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिये उन डॉक्टरों के प्रति आभार जताना चाहते हैं जिन्होंने आगे बढ़कर महामारी की चुनौती का सामना किया और देश को कठिन समय से निकालने में मदद की।’

उन्होंने कहा कि नेतृत्व विकास के विशेष कार्यक्रम ‘कृतज्ञ’ के तहत अग्रिम पंक्ति के 100 चयनित डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

राय ने बताया कि लघु अवधि के प्रमाणपत्र कार्यक्रम के तहत प्रतिभागी डॉक्टरों को एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग सत्रों में कुल 70 घंटों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें नेतृत्व, वित्तीय प्रबंधन, संवाद, संचार कौशल और नये जमाने की तकनीक समेत डॉक्टरों की रुचि के समकालीन विषय शामिल होंगे।

उन्होंने बताया, ‘आमतौर पर नेतृत्व विकास कार्यक्रम के लिए आईआईएम इंदौर हर प्रतिभागी से 1.5 लाख रुपये का शुल्क लेता है। लेकिन चयनित 100 डॉक्टरों से इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।’

राय ने बताया कि इस तरह डॉक्टरों के नेतृत्व विकास कार्यक्रम के लिए आईआईएम इंदौर कुल 1.5 करोड़ रुपये का शुल्क नहीं लेगा और यह खर्च संस्थान खुद वहन करेगा।

उन्होंने दावा किया कि यह देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों के संदर्भ में संस्थागत सामाजिक जिम्मेदारी (आईएसआर) के तहत अब तक का सबसे अधिक राशि वाला अनुमानित अंशदान है।

भाषा हर्ष नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers