एनआईए अदालत ने देशमुख मामले में वाजे से पूछताछ की अनुमति दी | NIA court allows Vaje to be questioned in Deshmukh case

एनआईए अदालत ने देशमुख मामले में वाजे से पूछताछ की अनुमति दी

एनआईए अदालत ने देशमुख मामले में वाजे से पूछताछ की अनुमति दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 8, 2021/2:18 pm IST

मुंबई, आठ जुलाई (भाषा) मुंबई की एक विशेष अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को बर्खास्त किए जा चुके मुंबई पुलिस अधिकारी सचिन वाजे से महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ दर्ज कथित धन शोधन मामले में पूछताछ करने की बृहस्पतिवार को अनुमति दे दी।

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने वाजे को दक्षिण मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के पास एक एसयूवी मिलने और उसके बाद व्यवसायी मनसुख हिरन की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया था। अंबानी के आवास के पास मिली एसयूवी में विस्फोटक सामग्री पाई गई थी। वाजे अब न्यायिक हिरासत में है। बचाव पक्ष के एक वकील ने बताया कि निदेशालय को नवी मुंबई की तलोजा जेल में वाजे से तीन दिनों तक पूछताछ करने की अनुमति दी गई है। वाजे तलोजा जेल में ही बंद है।

प्रवर्तन निदेशालय ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता के खिलाफ धनशोधन मामले में अब तक देशमुख के दो सहयोगियों – उनके निजी सचिव संजीव पलांडे और निजी सहायक कुंदन शिंदे को गिरफ्तार किया है। केंद्रीय एजेंसी ने दावा किया कि गिरफ्तार किए गए इन दोनों लोगों ने कबूल किया कि वाजे ने मुंबई में ऑर्केस्ट्रा बार मालिकों से 4.70 करोड़ रुपये एकत्र किए थे और इसे दो किश्तों में शिंदे को सौंपा था।

निदेशालय ने विशेष एनआईए अदालत से वाजे से पूछताछ की अनुमति मांगते हुए कहा था कि वह अपराध शाखा के पूर्व सहायक पुलिस निरीक्षक से पलांडे और शिंदे के सामने पूछताछ करना चाहता है।

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह को वाजे की गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस आयुक्त के पद से हटा दिया गया था, जिसके बाद सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र में आरोप लगाया था कि देशमुख ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री रहते हुए वाजे को मुंबई के बार और रेस्तरां से हर महीने 100 करोड़ रुपये से अधिक की उगाही करने का निर्देश दिया था। सिंह के आरोपों के संदर्भ में बंबई उच्च न्यायालय के आदेश पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने प्रारंभिक जांच की जिसके बाद ईडी ने देशमुख और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

भाषा सिम्मी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)