संगठित समाज ही विकास की धारा में आगे बढ़ता है, मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के अधिवेशन में सीएम बघेल ने दिया बयान | Organized society leads in the stream of development

संगठित समाज ही विकास की धारा में आगे बढ़ता है, मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के अधिवेशन में सीएम बघेल ने दिया बयान

संगठित समाज ही विकास की धारा में आगे बढ़ता है, मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के अधिवेशन में सीएम बघेल ने दिया बयान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : December 27, 2020/2:05 pm IST

रायपुर, 27 दिसम्बर 2020/मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज धरसीवां विकासखण्ड के बिरगांव में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के चौथे राज अधिवेशन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि समाज के विकास में सबकी भागीदारी जरूरी है। इससे समाज में एकता और संगठन का विकास होता है।

पढ़ें- बस-ट्रक की भिड़ंत में 37 लोगों की मौत, कैमरुन में ह…

सभी के एक होने से समाज में सामाजिक समरसता का विकास होगा। समाज के बिना हम सब अधूरे है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि संगठित समाज ही विकास की धारा में आगे बढ़ता है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर चरौदा में सामाजिक भवन निर्माण के लिए 30 लाख रुपए, बिरगांव सामाजिक भवन में अहाता के लिए 20 लाख रुपए तथा ट्रांसपोर्ट नगर बिरगांव में डॉ. खूबचंद बघेल की मूर्ति लगाने की घोषणा की।

पढ़ें- केंद्र सरकार से FCI में चावल जमा करने की अनुमति जल्…

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार सभी समाज के लोगों को साथ लेकर विकास की राह में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना के स्वप्न देखने वाले पुरखे छत्तीसगढ़ के विकास की जो कल्पना संजोए थे, सरकार उन सपनों को साकार करने का काम कर रही है। राज्य की सांस्कृतिक विरासत को सहेज रही है। गांव से लेकर विधानसभा और मंत्रालय में छत्तीसगढ़ी में बात करने में कोई संकोच नहीं करता है। छत्तीसगढ़ियों का अपना स्वाभिमान होता है। सरकार ने इस स्वाभिमान को बढ़ाने का काम किया है।

पढ़ें- चीन में कुछ अपराधों के मामलों में उम्र सीमा घटा कर …

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में गोधन योजना से रोजगार और आय के नए स्त्रोत प्रारंभ हुए हैं। जिसके पास पहले कोई रोजगार नहीं होता था, वे गोबर बेचकर लाभ कमा रहे हैं। महिला समूह आत्मनिर्भर बन रही है। प्रदेश में धान से एथेनॉल बनाने की दिशा में प्रोजेक्ट तैयार हो रहा है। इससे प्रदेश के लोगों के लिए आमदनी के जरिए का सृजन होगा और आत्मनिर्भर प्रदेश का निर्माण होगा। कार्यक्रम में प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया गया एवं कुर्मी समाज के साहित्यकारों द्वारा रचित ‘आखर थरहा’ पत्रिका का विमोचन भी किया गया।

पढ़ें- ‘मनखे-मनखे एक समान‘ आदर्श को आत्मसात करके ही मानव ज…

कार्यक्रम को सांसद मती छाया वर्मा और छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, विधायक सत्यनारायण शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष मती डोमेश्वरी वर्मा, बिरगांव निगम की अध्यक्ष मती अम्बिका यदु सहित समाज के पदाधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।