साइबर सुरक्षा पर बोले रमन, आज का युग डिजिटल टेक्नालॉजी का, दुरुपयोग की संभावनाएं बढ़ी हैं | Raman on Cyber Security :

साइबर सुरक्षा पर बोले रमन, आज का युग डिजिटल टेक्नालॉजी का, दुरुपयोग की संभावनाएं बढ़ी हैं

साइबर सुरक्षा पर बोले रमन, आज का युग डिजिटल टेक्नालॉजी का, दुरुपयोग की संभावनाएं बढ़ी हैं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : July 19, 2018/3:46 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा है, मुझे लगता है कि आज का युग डिजिटल टेक्नोलॉजी का युग है। तकनीकी विकास होने के कारण इसके दुरुपयोग की संभावना भी बढ़ गई है। इस युग में सबसे बड़ी चुनौती डिजिटल सिक्योरिटी की है। राष्ट्रीय सुरक्षा मंच ने चिंता की है, इस पर रोकथाम कैसे लगे, जो सराहनीय है। वे छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के कृषि महाविद्यालय में आयोजित साइबर सुरक्षा पर दो दिवसीय राष्ट्रीय विमर्श में बोल रहे थे।

राष्ट्रीय सुरक्षा मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का सिस्टम कंप्यूटराइज्ड होते जा रहा है। योजनाओं का क्रियान्वयन और मॉनिटरिंग भी ऑनलाइन हो रही है। ऐसे में हैंकिग कर सूचनाओं को चोरी किया जाना संभव है। इस साइबर क्राइम समस्या से निपटने राष्ट्रीय मंथन बहुत जरूरी है। हिन्दुस्तान में छत्तीसगढ़ विकास से लेकर विकसित होने की ओर तेजी से बढ़ रहा है, हमने साल 2025 का मेप बना कर रखा है।

यह भी पढ़ें : देखिए माननीय के ठाठ, गजराज के आतंक से बचाने कुर्सी पर बैठकर किया पूजा पाठ

कार्यक्रम में शामिल होने आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार भी पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि यह डिजिटल टेक्नोलॉजी का युग है। डिजिटल के दुरूपयोग से समाज को गुमराह किया जा सकता है। बुरी बातें जैसे माइनॉरिटी दलित उत्पीड़न जल्दी फैलती है तो इसका सही उपयोग कर अच्छी बातों को भी फैलाया जा सकता है। इसका उपयोग विकास के लिये ही उपयोग हो। इनफार्मेशन को सही उपयोग किया जाए। इन्हीं सबके लिए यह साइबर सुरक्षा पर विचार विमर्श करना बहुत जरुरी है।

बता दें कि इस राष्ट्रीय संविमर्श का आयोजन साइबर हैकर्स, डिजिटल क्राइम से लोगों को अवेयर करने के मकसद से किया गया है। इसमें देशभर से आए विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। दो दिनों तक साइबर एक्सपर्ट्स अलग-अलग टॉपिक पर लोगों को अवेयर करेंगे। इसके तहत साइबर क्राइम से बचाव, सुरक्षा, उपयोगिता सहित इंटरनेट की व्यापकता पर भी चर्चा होगी।

वेब डेस्क, IBC24