बांके बिहारी मंदिर के सामने गलियारा निर्माण के खिलाफ आंदोलन तेज |

बांके बिहारी मंदिर के सामने गलियारा निर्माण के खिलाफ आंदोलन तेज

बांके बिहारी मंदिर के सामने गलियारा निर्माण के खिलाफ आंदोलन तेज

:   Modified Date:  January 27, 2023 / 10:43 PM IST, Published Date : January 27, 2023/10:43 pm IST

मथुरा, 27 जनवरी (भाषा) बांके बिहारी मंदिर के सामने गलियारे के निर्माण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। योजना के विरोध में गणतंत्र दिवस पर बांके बिहारी बाजार बंद रहा।

बांके बिहारी व्यापार संघ के अध्यक्ष अमित गौतम ने शुक्रवार को दावा किया, ‘‘विरोध प्रदर्शन के 16वें दिन बृहस्पतिवार को बांके बिहारी बाजार में दुकानें बंद रहने से श्रद्धालुओं को चाय नाश्ता तक के लिए दूसरे इलाके में जाना पड़ा।’’

इस बीच, जिला मजिस्ट्रेट पुलकित खरे द्वारा गलियारा निर्माण के लिए आम सहमति बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं और उन्होंने हाल के हफ्तों में विभिन्न समूहों से बातचीत की है।

अधिकारियों ने कहा कि लोगों के हितों को नजरअंदाज नहीं किया जाएगा।

बांके बिहारी मंदिर के पुजारी शशांक गोस्वामी ने दावा किया कि यदि गलियारा निर्माण का विचार नहीं छोड़ा जाता है तो स्थानीय निकाय चुनावों का बहिष्कार करने के निर्णय पर सभी एकमत हैं।

यहां के स्थानीय संत नगरीदास बाबा के मुताबिक, गलियारा निर्माण से देवता क्रोधित होंगे, इसलिए मंदिर के आसपास के क्षेत्र से छेड़छाड़ करने का कोई प्रयास नहीं किया जाना चाहिए।

वृंदावन के निवासी पवन शास्त्री ने कहा कि बांके बिहारी से सटी कुंज गली का धार्मिक एवं पौराणिक इतिहास है और इन्हें समाप्त करने से राधा रानी नाराज होंगी।

हालांकि, छटूह संप्रदाय के पीठाधीश्वर फुलडोल महाराज के नेतृत्व में संतों के एक वर्ग ने गलियारा निर्माण की पहल के लिए योगी सरकार की सराहना की है। संतों द्वारा सिटी मजिस्ट्रेट को दिए ज्ञापन में कहा गया है कि गलियारा का निर्माण किया जाना चाहिए और पुजारियों एवं व्यापारियों के हितों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

भाषा सं राजेंद्र धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)