आगरा में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी

आगरा में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी

: , May 28, 2022 / 10:04 PM IST

आगरा, 28 मई (भाषा) दुनिया के विभिन्न देशों से ऐतिहासिक ताजमहल के दीदार के लिए यहां पर्यटकों के पहुंचने की पृष्ठभूमि में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से आगरा के लिए विशेष परामर्श जारी किया गया है और खासतौर पर विदेश से आने वाले पर्यटकों पर स्वास्थ्य विभाग पैनी नजर बनाए हुए है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और आस्ट्रेलिया के साथ यूरोप के कुछ देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं।

उन्होंने बताया कि इन देशों से भी बड़ी संख्या में पर्यटक ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा पहुंचते हैं, ऐसे में अब इन विदेशी पर्यटकों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम खासतौर से नजर रखेगी। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स वायरस का संदिग्ध मिलते ही उसे पृथकवास में रखा जाएगा और इसके बाद नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे, ताकि समय रहते उपचार मिले सके और अन्य लोग भी सुरक्षित रहें।

सीएमओ ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से टीम का गठन कर दिया गया है, जो मंकीपॉक्स के लक्षण नजर आते ही नमूने लेकर जांच के लिए भेजेगी।

डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि मंकीपॉक्स वायरस से पीड़ित मरीज को बुखार के बाद शरीर पर चकत्ते और घाव बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के संदिग्ध मरीजों के रक्त, घाव के तरल पदार्थ और बलगम के सैंपल लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे जांच के लिए भेजे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि मरीज के संक्रमित पाए जाने पर 21 दिन के भीतर संपर्क में आए लोगों के नमूनों की भी जांच कराई जाएगी तथा इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीम गठित कर दी है।

भाषा सं सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)