उत्‍तर प्रदेश में सीमावर्ती राज्यों से पशुओं के आयात पर रोक : पशुधन मंत्री |

उत्‍तर प्रदेश में सीमावर्ती राज्यों से पशुओं के आयात पर रोक : पशुधन मंत्री

उत्‍तर प्रदेश में सीमावर्ती राज्यों से पशुओं के आयात पर रोक : पशुधन मंत्री

: , September 23, 2022 / 02:57 PM IST

लखनऊ, 23 सितंबर (भाषा) उत्‍तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने शुक्रवार को विधानसभा में बताया कि पशुओं में लम्पी स्किन डिजीज को देखते हुए सीमावर्ती राज्यों की सीमा सील कर पशुओं के आयात पर रोक लगा दी गयी है।

विधानसभा के मॉनसून सत्र के पांचवें दिन शुक्रवार को मंत्री धर्मपाल सिंह ने सदन में एक वक्‍तव्‍य में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश के 14 राज्यों में पशुओं में लम्पी स्किन डिजीज पैर पसार चुका है, और यह कोरोना की तरह पशुओं के लिए जानलेवा हो रहा है। सिंह ने कहा कि हालांकि इस रोग से मनुष्य को घबराने की जरूरत नहीं है।

रोग के संज्ञान में आते ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा उठाये गये कदम की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस रोग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्‍ली आदि राज्यों के माध्यम से प्रवेश किया और इसके दृष्टिगत सीमा सील कर पशुओं के आयात पर रोक लगा दी गयी है।

उन्होंने बताया कि झांसी, आगरा, अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली मंडल के 28 जिलों में इस रोग का प्रभाव है और इसलिए पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में व्यापक स्तर पर सतर्कता बरती गयी है और यह कदम उठाया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार की चिंता है कि यह रोग पश्चिमी उप्र से पूर्वी उप्र की ओर न बढ़े इसलिए पशुओं के लाने ले जाने पर रोक लगा दी गयी है । उन्होंने बताया कि इस रोग से अब तक 26197 गोवंश संक्रमित हुए जिसमें 16872 रोग मुक्त हो गये हैं।

भाषा आनन्द

मनीषा रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)