पूर्व विधानपरिषद सदस्य हाजी इकबाल की करोड़ों की सम्पत्ति कुर्क |

पूर्व विधानपरिषद सदस्य हाजी इकबाल की करोड़ों की सम्पत्ति कुर्क

पूर्व विधानपरिषद सदस्य हाजी इकबाल की करोड़ों की सम्पत्ति कुर्क

: , November 29, 2022 / 08:10 PM IST

सहारनपुर (उप्र) 28 सितंबर (भाषा) सहारनपुर जिले के कथित खनन माफिया और पूर्व विधानपरिषद सदस्य एवं 50 हजार रूपये के इनामी हाजी इकबाल की करीब दो सौ करोड़ से ज्यादा की सम्पति पुलिस ने कुर्क कर ली। इस कार्यवाही के दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा ।

सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विपिन टाडा ने बताया कि बुधवार को पुलिस बल और राजस्व विभाग की टीम ने मिर्जापुर में फरार हाजी इकबाल की आलीशान कोठी के साथ साथ सहारनपुर जिले में अलग अलग स्थानों पर 203 करोड़ रुपये की उनकी चल-अचल सम्पति को कुर्क कर लिया ।

टाडा ने बताया कि कुछ दिन पहले ही हाजी इकबाल की 148 सम्पतियों को चिन्हित किया गया था तथा मिर्जापुर में गैंगस्टर अधिनियम की धारा मे वांछित हाजी इकबाल एवं उनके अन्य साथियों के विरूद्ध जिला मजिस्ट्रेट ने जब्तीकरण का आदेश जारी किया। उनके अनुसार इस आदेश के तहत यह जब्तीकरण की कार्यवाही की गई।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को हाजी इकबाल और उनके परिवार एवं साथियों के विरूद्ध पुलिस ने एक रिपोर्ट तैयार की जिसमें यह जिक्र था कि लगभग 148 सम्पतियां अवैध खनन से खरीदी गईं और ये हाजी इकबाल के नाम या बेनामी थीं। उनके मुताबिक यह रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी गयी थी।

एसएसपी ने बताया कि जो 148 सम्पतियां जब्त की गयी हैं, उनका बाजार मूल्य करीब 203 करोड रुपये है।

टाडा ने बताया कि हाजी इकबाल और इनके साथियों की जो अन्य सम्पतियां हैं उनकी भी जांच की जा रही है । उनके अनुसार आने वाले समय में अवैध ढंग से अर्जित की गई सम्पति के विरूद जब्तीकरण की कार्यवाही की जायेगी ।

एसएसपी ने बताया कि हाजी इकबाल अभी फरार हैं, जबकि उनके भाई और तीन पुत्रों को गिरफतार किया जा चुका है। अधिकारी के अनुसार हाजी इकबाल की गिरफतारी के लिये पुलिस की कई टीम लगातार काम कर रही हैं ।

भाषा सं जफर राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)