‘स्वर्णिम विजय मशाल’ मथुरा छावनी पहुंची

‘स्वर्णिम विजय मशाल’ मथुरा छावनी पहुंची

Edited By: , December 5, 2021 / 09:46 PM IST

मथुरा (उत्तर प्रदेश), पांच दिसंबर (भाषा) भारत-पाकिस्तान 1971 युद्ध में मिली जीत के 50 साल पूरे होने पर भारत सरकार 2021 को ‘स्वर्णिम वर्ष’ के रूप में मना रही है और इस अवसर पर देश भर का भ्रमण कर रही ‘स्वर्णिम विजय मशाल’ रविवार को मथुरा सैन्य छावनी पहुंची।

विदित हो ‘स्वर्णिम विजय वर्ष’ के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में विजय दिवस (16 सितंबर) को नयी दिल्ली से चार मशालों को रवाना किया था। चारो पूरे देश की यात्रा करेंगी।

‘स्वर्णिम विजय मशाल’ रविवार को मथुरा स्टेशन पर पहुंची, जहां गनर्स गेट पर मथुरा छावनी के स्टेशन कमाण्डर ब्रिगेडियर अशोक मनोचा ने उसकी अगवानी की। मशाल को योद्धा गेट से सैन्य क्षेत्र में ले जाया गया, जहां कई सैन्यकर्मियों और पूर्व सैनिकों ने इसका भव्य स्वागत किया।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारत की जीत के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 2020-2021 को ‘स्वर्णिम विजय वर्ष’ के रूप में मनाया जा रहा है। विजय मशाल अगले सात दिनों तक मथुरा में रहेगी।

उन्होंने बताया कि यह मशाल 16 दिसंबर को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक दिल्ली में आयोजित होने वाले स्वर्णिम विजय वर्ष के समापन समारोह में पहुंचेगी।

भाषा सं अर्पणा

अर्पणा