दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है सरकार : मुख्यमंत्री |

दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है सरकार : मुख्यमंत्री

दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है सरकार : मुख्यमंत्री

: , January 25, 2023 / 06:03 PM IST

लखनऊ, 25 जनवरी (भाषा) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार नि:शक्तजनों को सशक्त बनाने और उन्हें समाज एवं विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ काम कर रही है।

आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में ‘जनता दर्शन’ कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘विकलांग लोगों को सहानुभूति के बजाय प्रोत्साहन और सहयोग की आवश्यकता है। प्रशासन और विभागीय अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपयुक्त संसाधन और उपकरण प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध हों।’

उन्होंने कहा, ‘राज्य सरकार दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाने और उन्हें समाज और विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ काम कर रही है।’

कार्यक्रम में मिलने आए 300 से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि हर समस्या का त्वरित और संतोषजनक समाधान किया जाएगा।

शिकायतों को जानने के बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जरूरतमंद व्यक्तियों को जल्दी से तिपहिया या मोटरयुक्त तिपहिया साइकिलें उपलब्ध कराएं।

उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि विक्षिप्त लोगों को प्रमाण पत्र जारी करने में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आनी चाहिए।

कुछ फरियादियों ने गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की गुजारिश की। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जरूरी औपचारिकता पूरी होते ही इसे प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि धन के अभाव में किसी के इलाज में बाधा नहीं आएगी। आदित्यनाथ ने यह भी निर्देश दिया कि राजस्व और पुलिस से संबंधित सभी मामलों को पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ हल किया जाए। इस बात पर जोर दिया कि किसी के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए।

भाषा सं सलीम संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)