कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन के समय बुद्ध प्रसाद से किया जाएगा मेहमानों का स्वागत |

कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन के समय बुद्ध प्रसाद से किया जाएगा मेहमानों का स्वागत

कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन के समय बुद्ध प्रसाद से किया जाएगा मेहमानों का स्वागत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : October 18, 2021/8:25 pm IST

गोरखपुर (उत्तर प्रदेश), 18 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगामी 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति समेत तमाम मेहमानों का स्वागत पूर्वांचल के मशहूर ‘काला नमक’ चावल से बने ‘बुद्ध प्रसाद’ से किया जाएगा।

एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन कार्यक्रम में 25 प्रतिनिधियों तथा 100 बौद्ध भिक्षुओं समेत तमाम विशिष्ट अतिथियों को पार्टिसिपेटरी रूरल डेवलपमेंट फाउंडेशन (पीडीआरएफ) की तरफ से काला नमक चावल से बना बुद्ध प्रसाद वितरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन के बाद सांस्कृतिक संबंधों को नई उड़ान मिलेगी और पर्यटन क्षेत्र में नया उछाल आएगा। प्रधानमंत्री इस मौके पर एक राजकीय मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखेंगे।

पीडीआरएफ के अध्यक्ष राम चेत चौधरी ने कहा ‘‘सिद्धार्थनगर जिला भगवान बुद्ध की जन्मस्थली से जुड़ा है और इस जिले का काला नमक चावल अपने जायके, खुशबू और पोषक तत्वों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। राज्य सरकार ने काला नमक चावल को सिद्धार्थनगर में ‘एक जिला, एक उत्पाद’ योजना से जोड़ा है जिससे इसे वैश्विक पहचान मिली है।’’

उन्होंने कहा कि जब कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के दौरान काला नमक चावल रूपी तोहफा बौद्ध धर्म के अनुयायियों तथा विशिष्ट मेहमानों को दिया जाएगा तो इसकी ब्रांडिंग और मजबूत होगी।

चौधरी ने कहा कि बुद्ध प्रसाद का वितरण पूर्णिमा के अवसर पर होगा जो सनातन तथा बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए आध्यात्मिक तथा धार्मिक नजरिए से बहुत महत्वपूर्ण अवसर है। ऐसा माना जाता है कि भगवान बुद्ध ने काला नमक चावल से बनी खीर का सेवन करके अपना व्रत तोड़ा था और इस खीर को अपने शिष्यों में भी बांटा था।

उन्होंने कहा कि ऐसा कहा जाता है कि भगवान बुद्ध ने किसानों को काला नमक चावल पैदा करने की सलाह दी थी। चीनी यात्री फाह्यान ने भी अपने दस्तावेजों में काला नमक चावल और इसकी खेती के लिए मशहूर सिद्धार्थनगर जिले के बर्डपुर क्षेत्र का जिक्र किया है। पूर्व में इस चावल के उत्पादन में कमी आई थी लेकिन अब इस फसल का रकबा 50 हजार हेक्टेयर से अधिक हो गया है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना के तहत काला नमक चावल को सिद्धार्थनगर का मुख्य उत्पाद घोषित किया है और इसके लिए ‘कॉमन फैसिलिटी सेंटर’ बनाने के मद में 12 करोड़ रुपए भी जारी किए गए हैं।

भाषा सं सलीम रंजन सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers