योगी सरकार में माफिया माफी मांगता फ‍िर रहा : मोदी |

योगी सरकार में माफिया माफी मांगता फ‍िर रहा : मोदी

योगी सरकार में माफिया माफी मांगता फ‍िर रहा : मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : October 20, 2021/6:08 pm IST

(आनन्‍द राय)

कुशीनगर ( उप्र) , 20 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कुशीनगर में सिलसिलेवार तीन कार्यक्रमों के जरिये अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में माहौल बनाते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) पर जमकर प्रहार किया और कहा कि पूर्ववर्ती सरकार की नीति माफिया को ‘‘खुली छूट और खुली लूट’’ की थीं, लेकिन आज योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यहां माफिया माफी मांगता फ‍िर रहा है।

मोदी ने बुधवार को यहां 260 करोड़ रुपये की लागत से बने अंतरराष्ट्रीय विमानतल का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने बौद्ध धर्म के प्रवर्तक गौतम बुद्ध की निर्वाण स्थली कुशीनगर में ‘अभिधम्म दिवस’ पर आयोजित कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया और फिर बरवा फार्म में राजकीय मेडिकल कॉलेज कुशीनगर एवं 12 अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास तथा लोकार्पण करने के बाद एक जनसभा को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री ने बरवा फार्म की जनसभा में भोजपुरी बोली में अपने भाषण की शुरुआत करते हुए क्षेत्रीय जनता का अभिवादन किया। मोदी ने कहा, ”डॉक्टर राममनोहर लोहिया कहा करते थे कि कर्म को करुणा से जोड़ो, लेकिन जो पहले की सरकार ( पूर्ववर्ती सपा सरकार) चला रहे थे उनको गरीब के दर्द की परवाह नहीं थी, पहले की सरकार ने अपने को घोटालों और माफियाओं से जोड़ा।”

उन्होंने कहा, ”यूपी के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि उनकी ( सपा नेताओं) पहचान समाजवादियों की नहीं, परिवारवादियों की बन गई।”

मोदी ने अन्य किसी विपक्षी दल का नाम नहीं लिया लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ( सपा) पर ही ज्यादा हमलावर दिखे।

प्रधानमंत्री ने कहा, ”साढ़े चार वर्ष के शासन में उप्र में कानून का राज स्थापित हुआ है। पूर्ववर्ती सरकार की नीति माफिया को खुली छूट और खुली लूट की थी लेकिन आज योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यहां माफिया माफी मांगता फ‍िर रहा है। योगी (मुख्‍यमंत्री) के कदमों का सबसे ज्यादा दुख माफ‍ियावादियों को हो रहा है। यह सरकार भूमाफिया की संपत्ति को ध्वस्त कर रही है जो गरीबों की संपत्ति पर बुरी नजर रखते थे।”

मोदी ने आगामी चुनाव के लिए खुलकर कोई अपील नहीं की लेकिन पूर्ववर्ती सपा सरकार पर हमला कर मौजूदा सरकार की सराहना करते हुए इशारों में अपनी मंशा साफ कर दी। उन्होंने कहा, ”आने वाला समय (2022 का विधानसभा चुनाव) उत्तर प्रदेश की आकांक्षाओं की पूर्ति का समय है। यहां पांच माह की योजना नहीं बनती, बल्कि आने वाले 25 वर्षों की बुनियाद रखकर उत्तर प्रदेश को आगे ले जाना है और यूपी तथा कुशीनगर के आशीर्वाद से ही यह संभव है।”

उन्होंने तुलसीदास रचित चौपाई ”जहां सुमति तहां संपति नाना, जहां कुमति वहां बिपति निधाना” सुनाई और इसके जरिए एकजुट होने का आह्वान किया।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले नवंबर 2016 में मोदी ने कुशीनगर में एक सभा को संबोधित किया था और उस समय भी उन्होंने तत्कालीन समाजवादी पार्टी की सरकार को ही निशाना बनाकर विकास और बेहतर कानून-व्यवस्था की उम्मीद जगाई थी। बुधवार को भी अपने संबोधन में मोदी अपनी करीब पांच वर्ष पुरानी उसी अवधारणा को आधार देते दिखे।

उन्होंने कहा, ”एक समय उत्तर प्रदेश देश के हर बड़े अभियान में चुनौती था लेकिन आज यह हर मिशन में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उत्तर प्रदेश में कर्मयोगियों की सरकार बनाने का सबसे ज्यादा लाभ माताओं-बहनों को हुआ।”

मोदी ने घर के मालिकाना हक से लेकर उज्‍ज्‍वला योजना समेत महिलाओं को लाभ देने वाली योजनाओं को गिनाया। उन्होंने राज्य में ‘डबल इंजन’ सरकार के फायदे बताते हुए कहा, ‘कुपोषण के खिलाफ लड़ाई, जिसे हम अगले चरण में ले जा रहे हैं, इसमें यूपी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है।’ उन्होंने कहा कि यूपी में ‘‘डबल इंजन’’ सरकार के चलते राज्य में अब तक किसानों के बैंक खातों में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि स्थानांतरित की जा चुकी है।

मोदी ने अपराधियों और भूमि हथियाने वालों से सख्ती से निपटने तथा अब तक 12 करोड़ से अधिक लोगों के टीकाकरण के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार की प्रशंसा की।

उल्लेखनीय है कि 2017 में कुशीनगर की सात विधानसभा सीटों में पांच सीटों पर भाजपा और एक पर उसकी सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ( अब भाजपा से गठबंधन टूट गया) को जीत मिली थी जबकि एक सीट कांग्रेस की उप्र इकाई के अध्यक्ष अजय कुमार लल्‍लू ने जीती थी। 2017 के विधानसभा चुनाव में उप्र की 403 सीटों में भाजपा को 312 और सहयोगी दलों को 13 सीट मिली थीं तथा इसमें पूर्वी उत्तर प्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के 28 जिलों में 164 विधानसभा सीटों तक आवाज पहुंचाने की मंशा से मोदी ने गौतम बुद्ध की पहली उपदेश स्थली सारनाथ (वाराणसी) से लेकर निर्वाण स्थली कुशीनगर के बीच एक सिलसिला जोड़ा और महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बस्ती आदि जिलों को मिलने वाली योजनाओं का भी लाभ गिनाया। प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र में आने वाले सारनाथ का उल्लेख कर उत्तर प्रदेश से अपने लगाव को भी जाहिर किया और राम, कृष्‍ण तथा बुद्ध से लेकर इसकी तमाम विशेषताएं गिनाईं।

मोदी ने कहा, ”औद्योगिक विकास पूर्वांचल के जिलों तक पहुंच रहा है और डबल इंजन ( केंद्र और प्रदेश) की सरकार नए रिकॉर्ड बना रही है।’’

पूर्ववर्ती सपा सरकार पर हमलावर मोदी ने यह भी कहा, ”पहले जो सरकार थी उसके कार्यकाल में पांच साल में गन्ना किसानों को एक लाख करोड़ रुपये से भी कम का भुगतान हुआ था लेकिन योगी की सरकार में गन्ना किसानों को डेढ़ लाख करोड़ से ज्यादा गन्‍ना मूल्‍य का भुगतान हुआ है।”

भोजपुरी भाषी इलाके में भोजपुरी संबोधन से भी मोदी भोजपुरी बोलने वाले करीब आठ करोड़ लोगों से रिश्ता बनाने की कोशिश करते दिखे। उन्होंने दीपावली और छठ पूजा की अग्रिम बधाई देते हुए आग्रह किया कि ‘‘लोकल के लिए वोकल होना’’ भूलना नहीं है।

उन्होंने दीपावली पर स्थानीय उत्पाद अधिक से अधिक खरीदने पर जोर देते हुए लोगों से कहा कि दीपावली अगर पास पड़ोस के लोगों के पसीने से बनी चीजों से ही मनाएंगे तो इसमें एक नया रंग भर जाएगा।

राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास और अन्‍य परियोजनाओं के लोकार्पण से होने वाले लाभ गिनाते हुए मोदी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज से इलाज की बेहतर सुविधा मिलेगी और बिहार को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा, ” अब अनेक युवा डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर सकेंगे। आजादी के 75 साल बाद हमने निर्णय किया कि अब अपनी मातृभाषा में पढ़ने वाला बच्चा भी डॉक्टर और इंजीनियर बन सकता है, भाषा के कारण उसके विकास में कोई रुकावट नहीं होगी।”

मोदी ने दोहराया कि ”इस क्षेत्र को अभाव से निकालकर आकांक्षाओं की तरफ ले जाएंगे।” उन्होंने कहा कि जब सुविधाएं मिलती हैं तो बड़े सपनों को पूरा करने का जज्बा पैदा होता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सुविधाएं गरीब को मिल रही हैं तो एहसास हो रहा है कि सरकार उनका दर्द समझती है और ‘‘डबल इंजन’’ की सरकार ‘‘डबल ताकत’’ से स्थितियों को सुधार रही है।

योगी सरकार की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि योगी के आने से पहले जो सरकार यहां थी, उसे गरीब की परेशानी से कोई सरोकार नहीं था और वह चाहती नहीं थी कि केंद्र की योजना उत्तर प्रदेश में पात्रों तक पहुंचे।

प्रधानमंत्री ने कुशीनगर में बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर पहुंचकर दर्शन किए और दीप जलाया। मुख्‍य पुजारी भदंत ज्ञानेश्वर ने मोदी को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया तथा मोदी ने बुद्ध की प्रतिमा पर चीवर दान (चादर चढ़ाना) किया। इस मौके पर बौद्ध भिक्षुओं को संबोधित करते हुए मोदी ने गौतम बुद्ध के उपदेशों की महत्ता और देश दुनिया में उनके प्रभाव की चर्चा की।

मोदी ने कहा, ‘‘जब बुद्ध थे तो आज जैसी व्यवस्था नहीं थी लेकिन वह दुनिया के करोड़ों लोगों के दिलों में पहुंच गए। भगवान बुद्ध हर जगह हैं। बुद्ध ने जितना पूरब को प्रभावित किया उतना ही पश्चिम को भी प्रभावित किया। बुद्ध दिशाओं और सीमाओं से परे थे और गुजरात की धरती पर जन्‍मे गांधी ने बुद्ध के सत्य और अहिंसा को अपनाया।’’

इस कार्यक्रम में श्रीलंका सरकार के मंत्री नवल राजपक्षे ने भी अपने विचार रखे।

बरवा फार्म की जनसभा में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रधानमंत्री की सराहना करते हुए कहा कि मोदी ने कुशीनगर के विकास के दशकों पुराने सपने को नई उड़ान दी है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे के उद्घाटन से अब पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार का विकास होगा।

योगी ने कहा कि कुशीनगर के बारे में कोई नहीं सोचता था कि यहां कभी मेडिकल कॉलेज बनेगा। उन्होंने एंसेफेलाइटिस और मस्तिष्क ज्वर आदि बीमारियों का उल्लेख करते हुए कुशीनगर की पुरानी दिक्कतों पर प्रकाश डाला।

मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल में विकास के कार्यों को गिनाने के क्रम में यह भी याद दिलाया कि प्रधानमंत्री 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर से सिद्धार्थनगर और देवरिया समेत सात राजकीय मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करेंगे। उन्होंने बताया कि कुशीनगर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत तीन लाख 421 हजार से ज्यादा परिवारों को इज्जत घर ( शौचालय) दिया गया और 63 ग्राम सभाओं में पाइप लाइन पेयजल आपूर्ति योजना लागू की गई।

भाषा आनन्द नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)