लखनऊ के आम को 'काकोरी ब्रांड' के नाम से जाना जाएगा : योगी आदित्यनाथ |

लखनऊ के आम को ‘काकोरी ब्रांड’ के नाम से जाना जाएगा : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ के आम को 'काकोरी ब्रांड' के नाम से जाना जाएगा : योगी आदित्यनाथ

: , July 5, 2022 / 12:43 AM IST

लखनऊ, चार जुलाई (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को ‘उत्तर प्रदेश आम महोत्सव-2022’ की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने लखनऊ में आम का ‘मेगा कलस्‍टर’ स्वीकृत किया है जिसमें अगले पांच वर्षों में 100 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। योगी ने कहा कि इस ‘मेगा कलस्‍टर’ में लखनऊ के आम को ‘काकोरी ब्रांड’ के नाम से जाना जाएगा।

यहां अवध शिल्प ग्राम में ‘उत्तर प्रदेश आम महोत्सव-2022’ की शुरुआत करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा, ‘‘यह ‘काकोरी ब्रांड’ देश और दुनिया में नये भारत के नये उत्तर प्रदेश की छवि को प्रदर्शित करेगा और आजादी के ‘अमृत महोत्सव’ के आयोजन की श्रृंखला के क्रम में काकोरी ब्रांड हमारे काकोरी के महानायकों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।’’

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारियों द्वारा ब्रिटिश राज के विरुद्ध युद्ध छेड़ने के इरादे से हथियार खरीदने के लिए नौ अगस्त 1925 को लखनऊ के काकोरी में ट्रेन में ब्रिटिश खजाना लूट लिया था। इस ट्रेन डकैती की योजना पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्‍ला खां समेत अन्य क्रांतिकारियों ने बनाई थी।

एक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण दो वर्षों बाद आम महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य की प्रति हेक्टेयर आम उत्पादकता देश की तुलना में लगभग दो गुना है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने उद्यान और खाद्य प्रसंस्करण विभाग की पहल पर आयोजित आम की प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा लखनऊ आम महोत्सव स्मारिका-2022 का विमोचन किया तथा प्रदेश के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित भी किया।

भाषा आनन्द आशीष

आशीष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga