मुजफ्फरनगर दंगे की अगली सुनवाई 10 अक्टूबर को होगी |

मुजफ्फरनगर दंगे की अगली सुनवाई 10 अक्टूबर को होगी

मुजफ्फरनगर दंगे की अगली सुनवाई 10 अक्टूबर को होगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : October 3, 2022/5:12 pm IST

मुजफ्फरनगर (उप्र), तीन अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेता 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने और सांप्रदायिक तनाव भड़काने के एक मामले में सोमवार को यहां एक विशेष सांसद/विधायक अदालत (एमपी-एमएलए कोर्ट) में पेश हुए।

विशेष अदालत के न्यायाधीश मयंक जायसवाल ने सुनवाई की अगली तारीख 10 अक्टूबर तय की क्योंकि सुनवाई के दौरान सभी आरोपी अदालत में मौजूद नहीं थे। इस बीच अदालत ने डासना (गाजियाबाद) मंदिर के पुजारी यति नरसिंहानंद सरस्वती उर्फ दीपक त्यागी समेत चार आरोपियों के खिलाफ अदालत में पेश नहीं होने पर गैर जमानती वारंट जारी किया।

अदालत ने पुलिस को नरसिंहानंद और तीन अन्य आरोपियों रवींदर, मिंटू और शिवकुमार को 10 अक्टूबर को अदालत में पेश करने का निर्देश दिया।

अभियोजन अधिकारी नीरज सिंह ने बताया कि केंद्रीय मंत्री बालियान, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल, हिंदू नेता साध्वी प्राची सहित 21 आरोपियों और अन्य पर निषेधाज्ञा के कथित उल्लंघन और सांप्रदायिक हिंसा भड़काने के आरोप में मुकदमा चल रहा है।

आरोप है कि उन्होंने नगला मंडोर गांव में एक पंचायत बैठक में हिस्सा लिया था जहां उन्होंने 30 अगस्त, 2013 को अपने भाषणों के माध्यम से निषेधाज्ञा का उल्लंघन किया था और हिंसा के लिए भीड़ को उकसाया था। उस वर्ष जिले और आसपास के स्थानों में हुए दंगों के बाद 60 से अधिक लोग मारे गए थे और 40,000 से अधिक विस्थापित हुए थे।

भाषा सं आनन्द अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers