पद्मश्री से सम्मानित चित्रकार ने प्रधानमंत्री मोदी को सरदार पटेल के साथ उनका तैलचित्र भेंट किया |

पद्मश्री से सम्मानित चित्रकार ने प्रधानमंत्री मोदी को सरदार पटेल के साथ उनका तैलचित्र भेंट किया

पद्मश्री से सम्मानित चित्रकार ने प्रधानमंत्री मोदी को सरदार पटेल के साथ उनका तैलचित्र भेंट किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : December 8, 2021/1:26 am IST

oil painting of Modi by Krishn Kanhai : मथुरा, आठ दिसम्बर (भाषा) ‘पद्मश्री’ से सम्मानित वृन्दावन के प्रसिद्ध चित्रकार कृष्ण कन्हाई ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद भवन स्थित उनके कक्ष में एक तैलचित्र भेंट किया जिसमें पृष्ठभूमि में सरदार वल्लभ भाई पटेल और सामने मोदी खड़े नजर आ रहे हैं।

इससे पहले वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और तत्कालीन उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भी इसी प्रकार के आदमकद चित्र बनाकर भेंट कर चुके हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कॉफी टेबल बुक भी भेंट की।

कृष्ण कन्हाई ने यह कलाकृति कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में लगे लॉकडाउन के दौरान एक माह में बनाई थी। सात गुणा आठ वर्गफुट के इस तैलचित्र की पृष्ठभूमि में सरदार वल्लभ भाई पटेल हैं और उनके सामने प्रधानमंत्री मोदी खड़े दिख रहे हैं।

उन्होंने बताया, ‘‘प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल के साथ अपना चित्र देखकर कौतूहल प्रकट किया और उसके बारे में विस्तृत जानकारी ली कि इसे कब और किस प्रकार बनाया गया। उन्होंने चित्र को लगाने के लिए उचित स्थान भी तय कर लिया और कहा कि इसे अहमदाबाद स्थित ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ संग्रहालय में लगाना उचित रहेगा।’’

पद्मश्री से सम्मानित कन्हाई के चित्रकार पुत्र कृष्ण कन्हाई पिता के समान ही चित्रकार हैं। वह तैलचित्र एवं सोने से बनाए अपने चित्रों के कारण देश-विदेश में नाम कमा चुके हैं। पिता-पुत्र दोनों ही देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित हो चुके हैं।

इस मौके पर मथुरा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद एवं फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी, चित्रकार की पत्नी कुसुम कन्हाई व पुत्र अर्जुन कन्हाई भी साथ थे।

भाषा सं शोभना सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers